Listen to this article

डीसी ,एसपी घटना स्थल के लिए रवाना SDRF की टीम भी घटना स्थल के रवाना

हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में बीती रात को भारी बारिश से तबाही हुई है। कुल्लू, मंडी और रामपुर में 3 जगह बादल फटा।

IBEX NEWS,शिमला।

रामपुर क्षेत्र के झाकड़ी में समेज खड्ड में हाइड्रो प्रोजेक्ट के नजदीक बादल फटने की सूचना प्राप्त हुई है। वीरवार सुबह तड़के बादल फटने की सूचना जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण में मिली।
घटना स्थल के लिए उपायुक्त अनुपम कश्यप और पुलिस अधीक्षक संजीव गांधी भी रवाना हो गए है।

उपायुक्त अनुपम कश्यप ने कहा कि घटना की सूचना मिलते ही ही एन डी एस आर एफ की टीम, पुलिस, रेस्क्यू दल घटना स्थल के रवाना हो चुके है। उन्होंने कहा कि हमें प्राप्त सूचना के मुताबिक बादल फटने से प्रभावित क्षेत्र से 19 लोगों के लापता होने की जानकारी है। एसडीएम रामपुर निशांत तोमर घटना स्थल पर पहुंच रहें है। सड़क कई जगह बंद होने के कारण उन्हें दो किलोमीटर पैदल ही उपकरणों के साथ घटना स्थल पर पहुंचने के लिए प्रयास कर रही है।

उपायुक्त अनुपम कश्यप ने कहा राहत कार्य तुरंत आरंभ कर दिया है। उन्होंने कहा आईटीबीपी, स्पेशल होम गार्ड की टुकड़ी भी रेस्क्यू दल में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि रेस्क्यू कार्यों में सारी टीमें एक जुट होकर कार्य कर रही है। एंबुलेंस सहित सभी आधारभूत सुविधाएं रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल की गई है।

उन्होंने कहा कि अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन कर दिया गया है जिसमें पुलिस, होम गार्ड, अग्निशमन दल, सुन्नी डैम प्रबंधन सहित अन्य विभागों को शामिल किया गया।

हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में बीती रात को भारी बारिश से तबाही हुई है। कुल्लू, मंडी और रामपुर में 3 जगह बादल फटा। रामपुर के समेज खड्ड में बादल फटने के बाद समेज गांव के कई घर बह गए। इमसें 15 से 20 लोगों के बहने की सूचना है। यहां पर एक स्कूल, एक गेस्ट हाउस और एक बिजली प्रोजेक्ट का पावर हाउस भी बह गया ।मंडी की चौहारघाटी में पहाड़ी दरकने से एक मकान मलबे में दब गया। इससे 2 परिवारों के 6 से ज्यादा लोगों के दब गए। एक का शव बरामद कर दिया गया है। चौहारघाटी में लैंडस्लाइड की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन रेस्क्यू टीमों के साथ घटनास्थल के लिए रवाना हो गया है।

मंडी की DC ने करसोग और पधर उपमंडल के सभी सरकारी, प्राइवेट स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर बंद करने के आदेश दिए हैं

मनाली में ब्यास नदी का जल स्तर बढ़ने के बाद आलू मैदान में पानी भर गया। कुल्लू की मलाणा घाटी में भारी बारिश के बाद मलाणा-1 और मलाणा-2 बिजली प्रोजेक्ट को भी नुकसान हुआ है।इससे बांध ओवर-फ्लो हो रहा है, जिससे कई घरों को भी नुकसान हुआ है। पार्वती नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इसे देखते हुए नदी के किनारे रह रहे लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की गई है। प्रदेशभर में भारी बारिश के बाद 150 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई है।

कुल्लू में मनाली को कनेक्ट करने वाली रोड व्यास नदी ने जमीदोज़।
मंडी में मलबे ने ट्रक दबा।

अभी तक इस मानसून सीजन में राज्य में 435 करोड़ की सरकारी और निजी संपत्ति नष्ट हो गई है। भारी बारिश के कारण 19 घर पूरी तरह जमींदोज हो गए हैं, जबकि 95 घरों को आंशिक नुकसान पहुंचा है। इसी तरह 1 दुकान, 87 गौशालाएं और 5 लेबर शेड भी बारिश की भेंट चढ़ गए हैं।

चौहारघाटी में पहाड़ी दरकने से एक मकान मलबे में दब गया। इससे 2 परिवारों के 6 से ज्यादा लोगों के दब गए। एक का शव बरामद कर दिया गया है। चौहारघाटी में लैंडस्लाइड की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन रेस्क्यू टीमों के साथ घटनास्थल के लिए रवाना हो गया है।

WhatsApp Group Join Now