श्रद्धांजलि: पंचतत्व में विलीन हुआ शहीद प्रवीण शर्मा, सैकड़ो लोगों ने नम आंखों से दी अंतिम विदाई..

Listen to this article

घर में चल रही थी शादी की तैयारियां, बहू की डोली की जगह घर पहुंची बेटे की पार्थिव देह..

IBEX NEWS,शिमला।

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में ऑपरेशन रक्षक में वीरगति को प्राप्त हुए लांस नायक प्रवीण शर्मा का सोमवार को उनके पैतृक गांव उपरला पालू में सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान विधायक रीना कश्यप सहित सैकड़ों लोगों ने उन्हें नम आंखों से अंतिम विदाई दी।

शहीद प्रवीण के चचेरे भाईयों हर्षराज व अर्जुन ने मुखाग्नि दी। इस दौरान जहां लोगों ने शहीद प्रवीण शर्मा ‘अमर रहे के नारे’ लगाए, वहीं पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी लगे। लोगों में पाकिस्तान के विरुद्ध भारी आक्रोश देखने को मिला। शहीद प्रवीण शर्मा को पहले उनके पैतृक घर ले जाया गया, जहां परिजनों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इस दौरान परिजनों ने बहुत हौसला रखा। उसके बाद करीब साढ़े चार बजे पार्थिव देह शमशानघाट ले जाई गई। जहां सेना से उनकी बटालियन से आए सैनिकों ने उन्हें सलामी देकर अंतिम विदाई दी। समूचा क्षेत्र प्रवीण शर्मा अमर रहे के नारों से गूंज उठा। सबकी आंखें नम थी। उनकी माता रेखा शर्मा व दादी चम्पा शर्मा नंगे पांव सहित बड़ी संख्या में महिलाएं भी शमशानघाट पहुंची। इस मौके पर विधायक रीना कश्यप, सैनिक बोर्ड के उप निदेशक मेजर दीपक धवन, एसडीएम राज कुमार ठाकुर, डीएसपी वीसी नेगी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोगों ने शहीद प्रवीन शर्मा को अंतिम विदाई दी।

‘दादी शादी में आपके लिए कितने सूट लाने हैं’..

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हुए प्रवीण शर्मा ने शहीद होने से दो दिन पूर्व अपने घरवालों से बात की थी। दादी चम्पा शर्मा के लाडले प्रवीण शर्मा ने पहले माता रेखा शर्मा व पिता राजेश शर्मा से बात की थी। उसके बाद दादी से बात करते हुए उन्होंने दादी से पूछा था कि शादी के लिए कितने सूट लाने हैं, वह जब घर आएगा तो ज़रूर लेकर आएगा।दादी केकानों में यही आख़िरीशब्द रह रहकर गूंज रहे हैं।

राजगढ़ क्षेत्र में बेटे के विवाह में परिवार की विवाहिता व अन्य बेटियों तथा रिश्तेदारों की बेटियों को कपड़े देने का रिवाज है। अगामी अक्तूबर माह में लांस नायक प्रवीण शर्मा का विवाह तय हुआ था और इसको लेकर घर में शादी की तैयारियां जोरों पर थी, लेकिन किसे मालूम था कि घर में बहू की डोली के स्थान पर बेटे की पार्थिव देह पहुंचेगी और शादी की सारी तैयारियां मातम में बदल जाएंगी।इससे पूर्व दिन में शहीद प्रवीण शर्मा की पार्थिव देह सोमवार को राजगढ़ पहुंची। शहीद की पार्थिव देह पर पुष्प अर्पित करने के लिए सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ मौजूद रही। शहीद की पार्थिव देह दोपहर 1:20 बजे राजगढ़ पहुंची। शहीद के सम्मान के लिए समूचा बाजार बंद किया गया और हजारों लोग सड़क के किनारे खड़े रहे। भारतीय सेना जिंदाबाद, भारत माता की जय और पाकिस्तान मुर्दाबाद के लगे नारे लगते रहे। एंबुलेंस में लाई गई पार्थिव देह पर लोगों ने पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी।

WhatsApp Group Join Now