सेना की मध्य कमान, ’लखनऊ एवं उत्तर-भारत’ क्षेत्र के अन्तर्गत ’ट्राईपीक इन्फेन्ट्री ब्रिगेड’’ द्वारा ’स्पिति के गौरव’ कार्यक्रम आयोजित।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।हिमाचल प्रदेश के दुर्गम एवं जनजातीय क्षेत्र के कर्मठ युवाओं के उज्जवल भविष्य निर्माण के लिए, ’सेना की मध्य कमान, ’लखनऊ एवं उत्तर-भारत’ क्षेत्र के अन्तर्गत ’ट्राईपीक इन्फेन्ट्री ब्रिगेड’’ द्वारा ’स्पिति के गौरव’ कार्यक्रम आयोजित किया गया।
सेना की मध्य कमान, ’लखनऊ एवं उत्तर-भारत’ क्षेत्र के अन्तर्गत ’ट्राईपीक इन्फेन्ट्री ब्रिगेड’ का यह कार्यक्रम क्षेत्र के युवाओं को आजीविका के विकल्प एवं संभावनाओं को बेहतर रूप से समझने व अपने भविष्य को संवारने के लिए दिशा एवं मार्गदर्शन प्रदान करने हेतु आयोजित किया गया।


सूर्या कमांड़ की यह अद्वितीय पहल युवाओं में शैक्षणिक महत्व को लेकर सजग करने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही है। जिसके तहत मुख्य रूप से बागवानी एवं पशुपालन पर निर्भर इस क्षेत्र के युवाओं में शिक्षा व साहित्य में रूचि उजागर करने हेतु सूर्या कमांड प्रयासरत है।
ट्राईपीक हिल्स द्वारा युवाओं के लिए करियर काउंसलिंग का आयोजन भी किया गया।
कार्यक्रम में काजा के राजकीय पाठशाला की अध्यापिका दिकित, जोकि स्पीति की प्रथम महिला सनातक है ने अपने विचार प्रकट कर विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाया। इस अवसर पर शौर्य चक्र विजेता पर्वतारोहक ऑनरेरी कैप्टन सी एन बोध व स्थानीय अध्यापक छेरींग दोरजे ने भी अपने अनुभव सांझा कर बच्चों का मनोबल बढ़ाया।


इस प्रेरणादायक कार्यक्रम में विभिन्न करियर विकल्पों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की गई।
कार्यक्रम में आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला काजा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रंगरिक, राजकीय प्राथमिक पाठशाला काजा और काजा पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

WhatsApp Group Join Now