पर्यावरण को बचाना आज के समय में बेहद जरुरी – अनिरुद्ध सिंह

Listen to this article

ग्रामीण विकास मंत्री ने वन्य प्राणी सप्ताह के तहत साइकिल जागरूकता रैली को दिखाई हरी झंडी

IBEX NEWS,शिमला।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि पर्यावरण को बचाना आज के समय में बेहद जरुरी है। कैबिनेट मंत्री आज ढली के समीप कैचमेंट एरिया से वन्य प्राणी सप्ताह के तहत आयोजित साइकिल जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाने से पूर्व उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने सभी को वन्य प्राणी सप्ताह के विशेष अवसर पर हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि आज का यह दिन न केवल हमारे पर्यावरण और वन्य जीवों के प्रति जागरूकता फैलाने का है, बल्कि यह हमारे द्वारा की जा रही महत्वपूर्ण पहलों को भी उजागर करता है, जिनमें से यह साइकिल रैली भी एक प्रतीकात्मक कदम है।
उन्होंने कहा कि सियोग का जंगल प्राकृतिक नहीं है बल्कि इसे अंग्रेजों ने कैचमेन्ट एरिया बनाने के लिए लगाया था ताकि पानी की कमी को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि पहले इस कैचमेंट एरिया में आम लोगों को जाने की अनुमति नहीं थी परन्तु अब इसमें
साइकिलिंग और इ-व्हीकल की शुरुआत भी की गई है। इस कैचमेंट एरिया को देखकर लोगों को प्रकृति को करीब से जानने का मौका मिलता है।


उन्होंने कहा कि वन्य प्राणियों के संरक्षण की दिशा में कार्य करते हुए हम लोगों को चिड़िया के घोंसले भी बनाने चाहिए। इसके अतिरिक्त, जानवरों और पक्षियों को गोद लेने की योजना के तहत लोग उन्हें गोद ले लेते हैं और फिर भूल जाते हैं जोकि बिलकुल भी ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि इस योजना को चलने के लिए सरकार हर संभव कदम उठाएगी।
वन्यजीव सप्ताह के इस अवसर पर उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि हम पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझें और प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाकर जीवन जीने का प्रयास करें। जितना हम प्रकृति और वन्य जीवों का ख्याल रखेंगे, उतना ही हमारा भविष्य सुरक्षित और स्वस्थ रहेगा।
उन्होंने कहा कि आज की यह साइकिल रैली केवल एक शुरुआत है। उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि इस प्रकार की गतिविधियों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। साइकिल चलाना न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि यह पर्यावरण के संरक्षण में भी हमारी भूमिका को सुदृढ़ करता है। उन्होंने कहा कि हम सभी मिलकर वन्यजीव संरक्षण और पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभाएं। यह धरती हमारी है, यह वन्यजीव हमारी धरोहर हैं, और इन्हें सुरक्षित रखना हमारा कर्तव्य है।

02 से 08 अक्टूबर तक वन प्राणी सप्ताह के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन – अमिताभ गौतम
कार्यक्रम में प्रधान मुख्य वन संरक्षक-सह-मुख्य वन्यजीव वार्डन अमिताभ गौतम ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि वन विभाग द्वारा 02 से 08 अक्टूबर तक वन प्राणी सप्ताह मनाया जा रहा है जिसके तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है जिसका थीम है मानव, वन्यजीव सहअस्तित्व। आज हम इस रैली के माध्यम से एक महत्वपूर्ण संदेश देना चाहते हैं स्वस्थ जीवन, स्वच्छ पर्यावरण, और सुरक्षित वन्यजीव। साइकिल चलाना न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है, बल्कि यह पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी एक प्रभावी कदम है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश, जो अपनी समृद्ध जैव विविधता और वन्य जीवों के लिए जाना जाता है, हमारे लिए एक अनमोल धरोहर है। यहाँ की हरी-भरी घाटियां, ऊँचे पर्वत, और स्वच्छ नदियाँ केवल पर्यटकों को आकर्षित नहीं करतीं, बल्कि यह अनेक दुर्लभ वन्यजीवों का घर भी हैं। हिम तेंदुआ, कस्तूरी मृग, हिमालयी थार, भूरे और काले भालू जैसे अनेक वन्यजीव यहाँ के वनों में निवास करते हैं। इन प्रजातियों की सुरक्षा करना हम सबकी जिम्मेदारी है। लेकिन हम यह नहीं भूल सकते कि तेजी से बढ़ता हुआ प्रदूषण और अव्यवस्थित शहरीकरण हमारे वन्यजीवों के आवास पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहे हैं। इसलिए, इस साइकिल रैली के माध्यम से हम सभी एकजुट होकर यह संदेश देना चाहते हैं कि स्वच्छता और प्रदूषण को नियंत्रित करना न केवल हमारे लिए, बल्कि हमारे वन्यजीवों के लिए भी अनिवार्य है।
कार्यक्रम में बताया गया कि यह साइकिलिंग जागरूकता रैली कैचमेंट एरिया से शुरू होकर ढली, संजौली, नव बहार, रिज होते हुए वापस कैचमेंट एरिया पर संपन्न हुई। इस रैली में 35 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमे सबसे युवा 12 वर्षीय अनिरुद्ध और सबसे उम्रदराज 66 वर्षीय महेश्वर शामिल रहे। इसके पश्चात, एक साइकिलिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमे बॉयज केटेगरी अंडर-19 सिंगल लूप और अबव-19 डबल लूप तथा गर्ल्स केटेगरी में सिंगल लूप का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता के विजेताओं को 08 अक्टूबर को गेयटी थिएटर में आयोजित होने वाले वन्य प्राणी सप्ताह के समापन समारोह में सम्मानित किया जायेगा।

यह भी रहे उपस्थित
इस अवसर पर नगर निगम पार्षद नरेंदर ठाकुर, गोपाल शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रिंकू वर्मा, संरक्षक वन (वन्यजीव दक्षिण सर्कल) प्रीति भंडारी, निदेशक साउथ (वन विकास निगम लिमिटेड) कृष्ण कुमार, वन मंडलाधिकारी वन्यजीव शाहनवाज खान, वन मंडलाधिकारी निदेशालय अनीता भारद्वाज, सहायक वन संरक्षक शिमला वन्यजीव डिवीज़न विनोद रांटा, एमटीवी हिमालय साइकिलिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहित सूद सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

WhatsApp Group Join Now