Listen to this article

राज्यपाल ने शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल एवं हॉस्पिटैलिटी एक्सपो-2024 का किया शुभारम्भ

IBEX NEWS,शिमला।


राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज शिमला जिला के जुन्गा में चार दिवसीय शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल एवं हॉस्पिटैलिटी एक्सपो-2024 का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि हमें अपने बच्चों को पैराग्लाइडिंग जैसी साहसिक गतिविधियां सीखने के लिए प्रेरित करना चाहिए तभी ऐसे फ्लाइंग फेस्टिवल सफल होंगे।
राज्यपाल ने कहा कि लोग शायद ही देश के विभिन्न राज्यों की राजधानी के नाम जानते हो लेकिन हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का नाम सबको पता है और इसकी अंतरराष्ट्रीय पटल पर अपनी अलग पहचान है। उन्होंने आयोजनकर्ता अरुण रावत और उनकी टीम को फ्लाइंग फेस्टिवल के आयोजन के लिए बधाई दी और क्षेत्र को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए उनके प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस आयोजन से निश्चित ही पर्यटन क्षेत्र को लाभ मिलेगा और क्षेत्र के लोगों को भी रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।


उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश अपनी प्राकृतिक सुंदरता और संस्कृति के लिए विश्व भर में पहचाना जाता है। प्रदेश की संस्कृति विविध है और हर क्षेत्र की बोली अलग है। उन्होंने कहा कि सेब की फसल से ही प्रदेश की आर्थिकी 5500 करोड़ रूपए की है और फ्लाइंग फेस्टिवल जैसी गतिविधियों से आर्थिकी और सुदृढ़ होगी। अकेले मनाली में 3000 से ज्यादा होटल हैं जोकि अन्य राज्यों से आने वाले सैलानियों का प्रदेश के प्रति लगाव को दर्शाता है।


शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) का असल लाभ ग्रामीण क्षेत्रों में होता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने उत्पादों के उत्पादन को बढ़ाने के प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि एमएसएमई से जुड़ी संस्थाएं तभी सफल होंगी जब उनके उत्पादों को बाजार उपलप्ध होगा। उन्होंने एमएसएमई क्षेत्र से जुड़े लोगों के उत्पादों को बाहर देशों में भेजने के प्रयास करने के निर्देश भी दिए।


उन्होंने प्रदेश में बढ़ते नशे के प्रचलन पर भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हमें अपने बच्चों को नशे से दूर रखने के लिए प्रयास करने होंगे। केवल पुलिस बल से नशे को खत्म नहीं किया जा सकता, इसके लिए सभी को मिलकर लड़ाई लड़नी होगी।
राज्यपाल ने कहा कि आज हम लोग मिलेट्स के उपयोग को बढ़ावा दे रहे हैं ताकि हमारा स्वास्थ्य ठीक रहे। रसायन प्रयोग से बेशक उत्पादन बढ़ता है परन्तु उनके नुकसान भी बहुत हैं। मिलेट्स के फायदों के बारे में जानकर लोगों ने इसके उपयोग को बढ़ावा दिया है, जिसका सीधा लाभ किसानों को हो रहा है।
कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल ने सभी को नशे से दूर रहने की शपथ भी दिलाई।


आयोजनकर्ता अरुण रावत ने शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल एवं हॉस्पिटैलिटी एक्सपो-2024 के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
कार्यक्रम के दौरान राजकीय उच्च पाठशाला बड़ेच, क्योंथल कान्वेंट स्कूल और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुन्गा के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी।
इस दौरान राज्यपाल के सचिव सी.पी. वर्मा, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकॉल) ज्योति राणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रतन नेगी सहित अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

WhatsApp Group Join Now