किन्नौर की महिलाओं का जिला के विकास में पूरा योगदान है चाहे सेब की खेती से आर्थिकी सुदृढ़ करने का विषय हो या बच्चों की बेहतर शिक्षा का, इसमें सदैव सक्रिय भूमिका है…राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी । अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एवं किसान मेला कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए थपथपाई किन्नौरी महिलाओं की पीठ।

Listen to this article

कहा,किन्नौर की महिलाओं का जिला के विकास में है पूरा योगदान – जगत सिंह नेगी

IBEX NEWS,शिमला।

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी

ने आज यहां किन्नौर जिला के रिकांग पिओ स्थित बचत भवन में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एवं किसान मेला के अवसर पर आयोजित सयंुक्त कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि किन्नौर की महिलाओं का जिला के विकास में पूरा योगदान है चाहे वह सेब की खेती से आर्थिकी सुदृढ़ करने का विषय हो या बच्चों की बेहतर शिक्षा का, महिलाओं की इसमें सदैव सक्रिय भूमिका रही है। 


उन्होंने कहा कि महिलाएं आज हर क्षेत्र में अग्रणी हैं और जिला की उपायुक्त तोरूल एस रवीश इसका एक उद्धारण है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने महिलाओं को पुरूषों के समान अधिकार दिए हैं। देश के दिवगंत प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने पंचायती राज संस्थाओं में संशोधन करवा कर महिलाओं को पंच प्रधान से लेकर जिला परिषद के पदों में आरक्षण दिलवाया था जो कांगेस सरकार की महिलाओं के उत्थान व समान के प्रति सोच को दर्शाता है। 


उन्होंने बताया कि महिलाओं के लिए कल्पा में वन स्टाप सेंटर क्रियाशील है जहां उन्हें मेडिकल तथा कानूनी संबंधी सहायता उपलब्ध हैं। 


बॉक्स

जगत सिंह नेगी ने कहा कि जिला के स्कूलों में बाॅक्सिंग खेल की शुरूआत की गई थी जिसमें जिला की लड़कियां तेजी से आगे बढ़ रही हैं।

इसी प्रकार क्रिकेट में भी जिला की लड़कियां उमदा प्रदर्शन कर रही हैं। इसके अलावा बटसेरी के अमित नेगी ने माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की है जिसके लिए केबिनेट मंत्री अमित नेगी को अपनी ऐच्छिक निधि से एक लाख रुपये की राशि देंगे। 
उन्होंने कहा कि महिलाओं के स्वयं सहायता समूह और महिला मण्डल प्राकृतिक आपदा के दौरान राहत कार्य में मदद कर सकते हैं जिससे जान और माल दोनों का नुकसान होने से बच सकता है। इसी दिशा में आपदा से बचाव का प्रशिक्षण महिलाओं तथा युवाओं को पंचायत स्तर पर देने के प्रयास किए जाएंगे और उन्हें बचाव कार्य के दौरान आवश्यक उपकरण भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।


बागवानी मंत्री ने कहा कि जिला में समय के साथ बागीचे पुराने हो गए हैं जिससे पैदावार में कमी आई है। उन्होंने कहा कि अच्छे उत्पादन के लिए नई किस्म के पौधे किसानों व बागवानों को लगाने होंगे जिनसे अच्छी पैदावार प्राप्त हो सकती है। उन्होंने कहा कि नई किस्म के लगभग 300 पौधे एक बीघा भूमि में रोपे जा सकते हैं। उन्होंने बागवानी विभाग के अधिकारियों को गांव-गांव जाकर इस दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसान अंतर-फसल की खेती कर अच्छी फसल व आमदानी प्राप्त कर सकते हैं।


बॉक्स

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जिला किन्नौर के हर गांव को आदर्श गांव के रूप में विकसित करने के प्रयास किए जाएंगे।

जिसके तहत हर गांव में सीवरेज प्रणाली विकसित करने की दिशा में कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार लोगों को नो-तोड़ का अधिकार दिलवाने के प्रति वचनबद्ध है। इसी दिशा में अधिकारियों द्वारा हर खण्ड व तहसील स्तर पर एफ.आर.ए की जानकारी लोगों को देने के लिए जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएंगे जिसके लिए 10 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। इसके अतिरिक्त प्रदेश की महिलाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह और जनता को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली भी शीघ्र उपलब्ध करवाई जाएगी।


बॉक्स

उन्होंने बालिकाओं, महिलाओं तथा किसानों से सीधा संवाद किया और उनकी विभिन्न समस्याओं का जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया। 
इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर आयोजित कृषि प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी विनोद कुमार गौतम तथा परियोजना निदेशक आत्मा डाॅ. सोमराज नेगी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी सांझा की।
इससे पूर्व, महिला कल्याण परिषद की अध्यक्षा रत्न मंजरी ने महिला दिवस पर अपने विचार प्रस्तुत किए और पुलिस विभाग से शुभ कांता ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए विभिन्न कानूनों की जानकारी प्रदान की। 

बॉक्स


इस अवसर पर केबिनेट मंत्री ने पुलिस विभाग की शुभ कांता तथा  उत्कृष्ट कार्य करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया जिसमें देव कुमारी, भुवनेश्वरी, रत्ना देवी, कृष्ण माया, सुमन लता, प्रभा रानी, मंजू नेगी, विद्या कुमारी तथा प्रभा किरण शामिल रहीं। इसके अतिरिक्त उन्होंने बाहरवीं कक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर छैरिंग देकित, स्वीटी, खुशबू कुमारी और स्मृति को तथा दसवीं कक्षा में श्रीया, शिल्पा, छिपशिखा, बबीता व श्रीयासी को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इन छात्राओं को 5000 रुपये प्रति छात्रा उनके बैंक खातों में प्रोत्साहन राशि के रूप में हस्तांतरित कर दिए गए हैं। 

बॉक्स
कैबिनेट मंत्री ने कार्यक्रम में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर आधारित नाटकीय प्रस्तुति के लिए महिला कल्याण परिषद तराण्डा व दूनी महिला मण्डल कल्पा को तथा लोक नृत्य की प्रस्तुति देने वाले आंगनवाड़ी कार्यकर्ता परियोजना पूह व बालिका आश्रम कल्पा की बालिकाओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त इन प्रस्तुतियों के लिए 4000 रुपये प्रति समूह उनके बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाएगा। उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बालटरंग की महिलाओं को वंदे मातरम की प्रस्तुति देने के लिए स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया तथा 1100 रुपये की राशि इनके बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी। 
कार्यक्रम में जिला के लगभग 400 किसानों को कोदा व मटर के बीज भी वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा 70 से अधिक पात्र लाभार्थियों को स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत गृह अनुदान के स्वीकृति पत्र भी वितरित किए गए। 
इस अवसर पर उपायुक्त किन्नौर तोरूल एस रवीश, पुलिस अधीक्षक विवेक चाहल, जिला परिषद उपाध्यक्ष प्रिया नेगी, उपमण्डलदण्डाधिकारी कल्पा डाॅ. मेजर शशांक गुप्ता, जिला कल्याण अधिकारी गावा सिंघे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

बॉक्स

सहायक आयुक्त ने महिला रैली को दिखाई हरी झंडी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर आज यहां रामलीला मैदान से महिला रैली का आयोजन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया गया जिसे सहायक आयुक्त राजेंद्र कुमार गौतम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  
यह रैली रामलीला मैदान से लेकर बचत भवन रिकांग पिओ तक आयोजित की गई जिसमें जिला की लगभग 150 महिलाओं ने भाग लिया और लोगों को बेटा बेटी एक समान तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम से अवगत करवाया।