किसान ,बागवानों ने सीखे तकनीकी के गुर

Listen to this article

IBEXNEWS, शिमला

विज्ञान केंद्र किन्नौर द्वारा 25 से 30 अप्रैल के बीच आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ योजना के तहत जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।योजना के तहत कृषि विज्ञान केंद्र किन्नौर व आत्मा परियोजना द्वारा संयुक्त रूप से नाको में एक दिवसीय किसान मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान कृषि एवं बागवानी विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न तकनीकी सत्रों के आयोजन के साथ-साथ किसानों व बागवानों को कृषि एवं बागवानी से संबंधित न्यूनतम जानकारी प्रदान की गई। साथ ही कृषकों व बागवानों की समस्याओं का भी मौके पर निवारण सुनिश्चित बनाया गया।यह जानकारी देते हुए कृषि विज्ञान केंद्र के फल विज्ञान के विशेषज्ञ डाॅ. अरूण कुमार ने बताया कि इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर के अभिभाषण को किसानों को सुनाया गया जिसमें कृषि मंत्री द्वारा किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।

मेले के दौरान किसानों को आत्मा परियोजना व कृषि विभाग द्वारा आरंभ की गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई तथा लोगों से आग्रह किया गया कि वे योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आगे आएं। किसान मेले में लगभग 200 किसानो व बागवानों ने भाग लिया।

इस दौरान उन्हें कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा प्रकाशित सामग्री भी प्रदान की गई।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पंचायत समिति सदस्य नाको पदमा दोरजे ने किसानों व बागवानों से आग्रह किया कि वे प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा किसानों व बागवानों के कल्याण के लिए आरंभ की गई योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि किसानों व बागवानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जहां कृषि कार्य पर व्यय होने वाले कृषि खर्च न्यूनतम हैं वहीं तैयार होने वाले उत्पाद भी उच्च गुणवत्ता के होते हैं।किसान मेले में कृषि विज्ञान केंद्र के प्रमुख डाॅ. अशोक ठाकुर, आत्मा परियोजना निदेशक रवि शर्मा, सह परियोजना निदेशक बलबीर ठाकुर ने भी कृषि व बागवानी संबंधी जानकारी प्रदान की।

Leave a Reply