जनजातीय जिलों के लोगों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रति प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध – जगत सिंह नेगी। कहा जिला के रश्कलंग, ज्ञाबुंग सुन्न्म, व श्यासो गांव का किया दौराऽ अमरीका से आयात बादाम के 4244 पौधों को क्वाॅरनटाईन करने के उपरान्त बागवानों को किया जाएगा वितरित।

Listen to this article

रूश्कलंग गांव में तालिंग पुल का निर्माण कार्य व भूमि कटाव की रोकथाम के लिए ततिकरण का कार्य किया जाएगा।

श्यासो में मंदिर का निर्माण कार्य व गांव के लिए पेयजल आपूर्ति योजना का कार्य किया जाएगा सुनिश्चित

IBEX NEWS,शिमला।

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज जिला किन्नौर के पूह विकास खंड की ग्राम पंचायत ज्ञाबुंग के रूश्कलंग गांव का दौरा कर स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनीं।
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा जनजातीय जिलों के लोगों को मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। इसके दृष्टिगत जहां रूश्कलंग गांव में तालिंग पुल के निर्माण कार्य में तेजी लाई जाएगी वहीं साइफोन के कार्य को भी शीघ्र पूर्ण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र की आबादी को यातायात के सफर में लगने वाले समय से निजात मिलेगी तथा उनकी नकदी फसलों को मण्डी तक पहुँचाने में भी समय की बचत होगी।
उन्होंने कहा की जिला किन्नौर में नदी किनारे स्थित गांव जैसे रूश्कलंग, स्पिलो, रिस्पा इत्यादि गांव में भूमि कटाव की रोकथाम के लिए ततिकरण के कार्य के लिए विस्तृत योजना तैयार कर मामला केंद्र को भेजा जाएगा जिसके लिए संबंधित विभाग को निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। 


जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि जिला किन्नौर को विकास की दृष्टि से हर क्षेत्र में अग्रणी जिला बनाने के लिए वह दिन-रात प्रयासरत हंै। जिला में हर क्षेत्र में विकास किया जा रहा है साथ ही अब हिमाचल सरकार द्वारा प्रदेश सहित जनजातीय जिला के युवाओं को कौशल से जोड़कर स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं।


उन्होंने बताया कि गत दिवस ही प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के माध्यम से विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए 15 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। इससे युवाओं के लिए निःशुल्क पाठ्यक्रमों में 4000 सीटें उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि कौशल उद्योग की आवश्यकताओं के अनुरूप कौशल प्रशिक्षण पर हिमाचल सरकार विशेष बल दे रही है। इसके अंतर्गत नवीन कार्यक्रमों की पहल की गई है जिससे प्रदेश के युवाओं को नवीन कौशल प्रदान कर रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। 


पूर्व अराजपत्रित महासंघ किन्नौर के अध्यक्ष ओम प्रकाश नेगी ने इस अवसर पर स्वागत संबोधन दिया तथा ग्राम कांग्रेस समिति के अध्यक्ष कर्म सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
इससे पूर्व, बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने जिला के ज्ञाबुंग स्थित फल संताती एवम प्रदर्शन उद्यान का निरीक्षण किया, जिसमें अमरीका से बादाम के 4244 पौधे क्वाॅरनटाईन किए गए हैं। इसमें 2006 पौधे वुड कॉलोनी प्रजाति के तथा 2238 पौधे कार्मल प्रजाति के हैं, जिन्हें एक साल के लिए क्वाॅरनटाईन किया गया है, जो एक वर्ष पूर्ण होने के उपरान्त बागवानों को वितरित किए जाएंगे।
इसके उपरान्त राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी का सुन्नम ग्राम पंचायत आगमन पर पंचायत के लोगों द्वारा पारम्परिक ढंग से भव्य स्वागत किया गया। 
ग्राम पंचायत सुन्नम में जनता को संबोधित करते हुए जगत सिंह नेगी ने कहा की गांववासियों की सभी उचित मांगों को सहानुभूतिपूर्वक पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार सभी जरूरतमंद लोगों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने व उनके अधिकारों की रक्षा के लिए प्रयत्नशील है। उन्होंने जिला के लोगों को आश्वासन दिलाया कि किन्नौर जिला विकास के हर क्षेत्र पर अग्रसर है। उन्होंने सुन्नमवासियों का पंचायत में भव्य स्वागत के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि पंचायत में विकास को गति प्रदान की जाएगी। 


ग्राम पंचायत सुन्नम के प्रधान तरसेम ने इस अवसर पर स्वागत संबोधन दिया और ग्राम कांग्रेस समिति के अध्यक्ष तेनजिन दादुल ने भी अपने विचार मंत्री महोदय के समक्ष रखे।


राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने इस दौरान विश्व करमा महिला मंडल ज्ञाबुंग और महिला मंडल सुन्नम को रंगा-रंग सांस्कृतिक प्रस्तुति प्रस्तुत करने के लिए 15-15 हजार रूपए देने की भी घोषणा की।


राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी इसके उपरांत जिला के पूह उपमण्डल की पंचायत श्यासो पहुंचे जहां उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुना तथा जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत का हर क्षेत्र में विकास सुनिश्चित किया जाएगा व प्राप्त हुई सभी उचित मांगों को पूर्ण किया जाएगा।
इस अवसर पर राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि श्यासो में मंदिर का निर्माण किया जाएगा। श्यासो गांव में जल आपूर्ति के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर दी गई है, जिसके लिए उन्होंने शीघ्र ही बजट का प्रावधान करने का आश्वासन दिया।