हिमाचल में मॉनसून का ताडंव: नदी में डूबे मंदिर, लैंडस्लाइड के चलते 6 लोगों की मौत, 4 NH बंद, बिलासपुर में 282, ऊना में 228 MM बारिश, इन 3 जिलों में 10 जुलाई को अवकाश घोषित, पढ़ें पूरी खबर, विस्तार से..

Listen to this article


IBEX NEWS,शिमला ।

6 लोगों को एसडीआरएफ ने घरों से सुरक्षित निकाला। इनके घरों में पानी घुस गया था। ये मंडी के हाल है।आज दिनांक 09/07/2023 को समय सुबह करीब 07:15 पर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मंडी से प्राप्त सूचना के अनुसार व्यास नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण पंडोह के निचले बाज़ार में पानी आने से 06 लोग अपने घरों में फँस गये थे जिन्हें HP SDRF Mandi की टीम द्वारा सुरक्षित निकाल दिया गया है।
ddmamandi #himachalpolice

हिमाचल प्रदेश में बारिश के रेड अलर्ट बीच जमकर कोहराम मचा है। बीते 24 घंटे में बारिश, लैंडस्लाइड के चलते हिमाचल में 6 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में पति पत्नी और बेटा भी शामिल हैं। वहीं, हिमाचल प्रदेश में 4 नेशनल हाईवे सहित कई सड़कें बंद है। अहम बात यह है कि हिमाचल के बिलासपुर जिले में रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई है। इसी तरह ऊना में जलथल एक हो गए हैं।


मंडी से मनाली तक चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे बंद हैं। लेह मनाली हाईवे पर 20 घंटे से आवाजाही नहीं हुई है। इसी तरह प्रदेश भर में करोड़ों रुपये पानी में बह गए हैं। मंडी में ब्यास नदी का पानी ऊफान पर है और यहां पर नदी किनारे से कई लोगों ने घर खाली कर दिए हैं
हिमाचल

मौसम विभाग के अनुसार, बिलासपुर में नंगल डैम में 282 एमएम, बिलासपुर में 224, ऊना में 228, ओलिंदा में 215, लाहौल के गोंधला में 122 एमएम पानी बरसा है. सूबे के बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, सोलन और ऊना में बहुत भारी बारिश हुई है. इसके अलावा, शिमला में 80, सुंदरनगर में 83, मनाली 131, सोलन 107, नाहन 131, पालमपुर, चंबा 146, बिलासपुर 130, धौलाकुआं 81, कांगड़ा के देहरागोपीपुर 175 एमएम पानी बरसा है।

बॉक्स।
कुल्लू, मंडी और लाहौल-स्पीति जिले के सभी शिक्षण संस्थानों में 10 जुलाई को अवकाश घोषित।
उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि जिले में भारी वर्षा की वजह से 10 जुलाई सोमवार को सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि गत शनिवार सुबह से ही जिले में लगातार बारिश हो रही है जिसके कारण अधिकतर संपर्क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं तथा मौसम विभाग द्वारा भी रेड अलर्ट जारी किया गया है।
इसी के मद्देनजर जिले के सभी शिक्षण संस्थानों सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों , महाविद्यालयों व आईटीआई में सोमवार 10 जुलाई को अवकाश रहेगा। उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि जिले में भारी बारिश के कारण 10 जुलाई सोमवार को सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। डीसी मंडी अरिंदम चौधरी ने भी जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में सोमवार 10 जुलाई को छुट्टी घोषित की है।

बॉक्स

प्रदेश में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर नुकसान की खबर है । नदी नाले उफान पर है। पहाड़ों ,चट्टानों और पेड़ों के गिरने का डर है। यह क्रम अभी दो दिन तक और जारी रहेगा । ज्यादा जरूरी काम ना हो तो घर से बाहर ना जाएं। जनता की सुविधा के लिए प्रशासन को हर संभव सहायता प्रदान करने और सतर्क रहने के आदेश दे दिए गए हैं । सरकार हर वक्त आपके साथ खड़ी है। अपना ख्याल रखें और साबधान रहें।

ठाकुर सुखविंदर सिंह (सुक्खू) मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश।