राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के तहत बैठक का किया गया आयोजन।

Listen to this article

 

IBEX NEWS,शिमला।

ज़िला किन्नौर उपायुक्त कार्यालय सभागार में आज राष्ट्रीय  कृमि  मुक्ति अभियान के तहत बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सोनम नेगी ने की।
   बैठक के दौरान डॉ. सोनम नेगी  ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 29 नवंबर 2023 को राष्ट्रीय कृमी मुक्ति दिवस मनाया जाएगा जिसका उदे्श्य पेट में पैदा होने वाले कीड़ो से मुक्ति  दिलाना व विटामीन-ए की कमी को पूरा करना है। जिसके तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्करों द्वारा 1 से 5 वर्ष तक के आयु वर्ग के बच्चों को आंगनबाड़ी तथा प्ले स्कूल में और 5 से 19 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को शिक्षण संस्थानों जिनमें सरकारी, गैर सरकारी स्कूल, कालेज, आई0टी0आई0, शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान व स्वास्थय केन्द्र शामिल हैं को एलबेन्टाजोल व विटामिन-ए की गोलियां दी जाएगी। अभियान के अंतर्गत 1 से 2 वर्ष तक बच्चों को आधी गोली तथा 2 से 19 वर्ष के बच्चों को पूरी गोली की खुराक दी जाएगी। 
    उन्होनें बताया कि  ऐसे बच्चे  जो किसी कारण वश 29 नवंबर 2023 के  दिन खुराक लेने से वंचित रह गये होंगें को 05 दिसंबर 2023 को खुराक दी जाएगी। 
    उन्होंने बताया कि इसके अलावा जिला किन्नौर में 20 नवंबर 2023 से 05 दिसंबर 2023 तक 14 दिन का सघन डायरिया निमोनिया नियंत्रण पखवाड़ा का आयोजन भी किया जा रहा है। जिसके तहत आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा घर घर जाकर 5 साल तक के बच्चों में डायरिया और निमोनिया के लक्षणों की पहचान की जाएगी तथा बच्चों को ओ आर एस व जिंक की गोलियां भी वितरित की जायेंगी।
   उन्होंने बच्चों के अभिभावकों से एल्बेंडाजोल की खुराक दिए जाने वाले दिन बच्चों को भूखे पेट शिक्षण संस्थान में न भेजने की अपील की है।
   बैठक के दौरान डॉ कविराज, प्रधानाचार्य डाइट कुलदीप नेगी, प्रधानाचार्य आई टी आई विवेक नेगी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल स्वास्थ्य डॉ अनवेशा तथा बाल विकास विभाग व शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।