नए शैक्षणिक सत्र से साल के बीच में शिक्षकों के तबादले नहीं करने के प्रयास होंगे: शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर।

Listen to this article

कहा,शास्त्री शिक्षकों की बैचवाइज भर्ती की प्रक्रिया को दोबारा शुरू करने को लेकर विचार ।

IBEX NEWS,शिमला।

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा है कि शैक्षणिक सत्र से साल के बीच में शिक्षकों के तबादले नहीं करने के प्रयास होंगे। तबादलों में अधिक समय लगने से अन्य काम प्रभावित हो रहे हैं। अगले वर्ष लोक सभा चुनाव भी संभावित हैं और दो-तीन माह चुनाव आचार संहिता होगी।दूसरी और राज्य सरकार शास्त्री शिक्षकों की बैचवाइज भर्ती की प्रक्रिया को दोबारा शुरू करने को लेकर विचार हो रहा है। एनसीटीई के नियमों को देखा जा रहा है। प्री प्राइमरी शिक्षक भर्ती पर भी मंथन जारी है। इन सभी विषयों की विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा की गई। शिक्षा मंत्री ने कहा कि कॉलेजों में प्रिंसिपलों के पद भर दिए हैं। कॉलेज और स्कूलों में प्रवक्ताओं की नियुक्तियां की हैं। नए शैक्षणिक सत्र से शिक्षण संस्थानों में स्टाफ की कमी नहीं होने देंगे।

राज्य सचिवालय में शिक्षा विभाग के कामकाज की समीक्षा करने के बाद मीडिया से बातचीत में शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में नए सत्र से स्कूल-कॉलेजों में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। समीक्षा बैठक के दौरान शिक्षा मंत्री ने लोक निर्माण विभाग के माध्यम से किए जा रहे स्कूल-कॉलेजों के भवन निर्माण, विभिन्न श्रेणियों के शिक्षकों की बैचवाइज भर्ती और कोर्ट में चल रहे मामलों की समीक्षा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्माण कार्य जल्द पूरे करने के निर्देश दिए।

बॉक्स

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा देना समय की मांग है। प्रदेश सरकार शिक्षा व्यवस्था को मजबूत कर रही है। इसी कड़ी में प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अंग्र्रेजी माध्यम से भी पढ़ाई करवाने का फैसला किया गया है।