हिमाचल में भारी बर्फबारी, लाहौल स्पीति किन्नौर में बर्फीला तूफ़ान।प्रदेश की राजधानी शिमला ,धर्मशाला में अंधड़।

Listen to this article

प्रदेश में रेड अलर्ट की चेतावनी के बीच ऊंची चोटियों पर भारी हिमपात जारी।

हिमाचल प्रदेश में रेड अलर्ट की चेतावनी के बीच ऊंची चोटियों पर भारी हिमपात जारी है। ज्यादा बर्फबारी कुल्लू, चंबा और लाहौल स्पीति जिले में दर्ज है। भारी बर्फबारी के बाद लाहौल स्पीति जिले के शिक्षण संस्थान आज और कल दो दिन के लिए बंद किए गए। वहीं, शिमला जिले के ज्यादातर क्षेत्रों में बीते 24 घंटे से तेज तूफान ने भी लोगों को परेशान किया। मगर रात में अच्छी बारिश हुई। वहीं, शिमला के ऊंचे क्षेत्रों में रात में बर्फ की सफेद चादर बिछी है।

किन्नौर शल्खर में कल रात से तूफानी हवा के साथ सुबह मात्र 2 इंच बर्फ पड़ी है। अभी हवा और बर्फ का जारी है।ज्यादा तूफानी के कारण बर्फ टिकने नहीं दे रही है।


बिजली भी बीते रात से आंख मिचौली के साथ रात के 1 बजे से बंद है। पूरा हंगरंग इलाका अंधेरे में है।बर्फबारी के बाद कई इलाकों में हिमखंड खिसकने का भी खतरा बना हुआ है। इसे देखते हुए पर्यटकों और स्थानीय लोगों को स्नो-बाउंड एरिया में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

पिछले 24 घंटे के दौरान कुकुमसैरी में सबसे ज्यादा 55 सेंटीमीटर, उदयपुर में 45 सेंटीमीटर, अटल टनल के साउथ पोर्टल पर 35 सेंटीमीटर, गोंदला में 33 सेंटीमीटर, केलांग में 25 सेंटीमीटर ताजा हिमपात हो चुका है।

पिछले कल भी लाहौल स्पीति प्रशासन को ऐसे कुछ पर्यटक गाड़ी समेत कॉमिक-हिक्किम सड़क पर फंस हुए मिले थे, जिन्हें स्थानीय प्रशासन ने देर शाम तक सुरक्षित रेस्क्यू किया। रेस्क्यू किए गए पर्यटक अब ​​​​​​​जॉस्कर होम स्टे में ठहराए गए हैं।

बर्फबारी से 350 से ज्यादा सड़कें, 450 से ज्यादा बिजली के ट्रांसफार्मर ठप हो गए। अटल टनल रोहतांग के लिए वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। भी 7 जिलों शिमला, मंडी, कुल्लू, लाहौल स्पीति, किन्नौर, कांगड़ा और चंबा में भारी बारिश बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट दिया गया है।मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक़ मंगलवार को भी शिमला, मंडी, कुल्लू, लाहौल स्पीति, किन्नौर, कांगड़ा और चंबा जिले के ऊंचे क्षेत्रों में भारी हिमपात हो सकता है। अन्य क्षेत्रों में आज व कल भी अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है। अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में 24 फरवरी तक मौसम खराब रहने की संभावना है।​​​​​​​