राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा कल्पा सब-जेल का निरीक्षण।

Listen to this article

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग नई दिल्ली के प्रतिवेदक डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने आज यहां सब-जेल कल्पा का निरीक्षण किया और वहां पर मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया तथा वहां पर कैदियों से सीधा संवाद स्थापित किया।

IBEX NEWS,शिमला।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग नई दिल्ली के प्रतिवेदक डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने आज यहां सब-जेल कल्पा का निरीक्षण किया और वहां पर मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया तथा वहां पर कैदियों से सीधा संवाद स्थापित किया और उन्हें जिला प्रशासन द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं पर जानकारी प्राप्त की।
इसके उपरान्त उन्होंने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पुलिस अधीक्षक सृष्टि पांडे से जनजातीय जिला किन्नौर में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत प्रवासी मज़दूरों को श्रम कानून के तहत प्रदान की जा रही सुविधाओं पर विस्तृत चर्चा की और श्रम कानूनों के उल्लंघन मामलों पर जानकारी प्राप्त की तथा भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रवासी मज़दूरों के लिए कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्यवन पर ब्यौरा प्राप्त किया।
डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने क्षेत्रीय अस्पताल रिकांग पिओ में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सोनम नेगी और जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कविराज नेगी से भेंट की और मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों पर जानकारी प्राप्त की और इस संदर्भ में आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए ताकि अवसाद से ग्रस्त लोगों के हितों की रक्षा संभव हो सके।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी पूह विनय मोदी, जिला कार्यक्रम अधिकारी संजोक सिंह मैहता, जेल निरीक्षक सीता राम व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।