लिंडुर गांव की वर्तमान स्थिति और जाहलमा जल निकासी से हुई त्रासदी के बारे में MLA लाहौल स्पीति ने सीएम को करवाया अवगत।

Listen to this article

सीएम ने मुख्य सचिव को आवश्यक कार्यवाई करने के निर्देश दिये। गांवों में लोगों को स्प्रिंकलर पाइप उपलब्ध कराने के निर्देश जिला प्रशासन और उद्यान विभाग को दिये।

IBEX NEWS,शिमला।

हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले के लिंडुर गांव की वर्तमान स्थिति और जाहलमा जल निकासी से हुई त्रासदी के बारे में MLA लाहौल स्पीति ने सीएम को अवगत करवाया है जिस पर सीएम ने त्वरित कार्यवाई की। सीएम ने मुख्य सचिव को आवश्यक कार्यवाई करने के निर्देश दिये और गांवों में लोगों को स्प्रिंकलर पाइप उपलब्ध कराने के निर्देश जिला प्रशासन और उद्यान विभाग को दिये।विधायक अनुराधा राणा ने अपने सोशल मीडिया के अकाउंट पर पोस्ट करते हुए जानकारी दी है कि आज मुख्यमंत्री से लिंडुर गांव की वर्तमान स्थिति और जाहलमा जल निकासी से हुई त्रासदी के बारे में विस्तार से बातचीत की और सभी पक्षों को उनके सामने रखा। जिस पर उन्होंने मुख्य सचिव को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। साथ ही गांवों में लोगों को स्प्रिंकलर पाइप उपलब्ध कराने के निर्देश जिला प्रशासन और उद्यान विभाग की ओर से दिए गए हैं, जो कल गांव में पहुंच जाएंगे और टंकी भी जल्द बनकर तैयार हो जाएगी।साथ ही आपात स्थिति के लिए गोहरमा गांव में चार राहत आश्रय स्थल भी बनाए गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित किया गया। बाकी जो भी संभव होगा लाहौल स्पीति से जुड़े अन्य प्रमुख मुद्दों पर भी मुख्यमंत्री से चर्चा हुई है।

गौर हो कि लिंडूर गाँव में जमीनों में दरारे आ गई हैं।इससे पहले पिछले साल अक्तूबर महीने में भी गांव के 14 में से 7 घरों में दरारें आई थीं। चार घरों को तुरंत असुरक्षित घोषित किया गया था।10,800 फीट की ऊंचाई पर बसे इस गांव में पिछले जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) और आईआईटी मंडी की टीम ने स्टडी भी थी।GSI ने रिपोर्ट सरकार और प्रशासन को सौंपी थी. जिसमें कहा गया था कि इस गांव को तुरंत रीलोकेट करने की जरूरत है,क्योंकि गांव के ठीक ऊपर 5 कुहलों में रिसाव होने से गांव में दरारें आ रही हैं।


WhatsApp Group Join Now