हिमाचल के सिरमौर जिले से संबंध रखने वाले लांस नायक प्रवीण शर्मा जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान शहीद।

Listen to this article

शहीद प्रवीण शर्मा की दो महीने बाद अक्टूबर में शादी थी। अपने इकलौते बेटे के शहीद होने पर उनके माता पिता यकीन नहीं कर पा रहे हैं।

IBEX NEWS,शिमला।

हिमाचल के ज़िला सिरमौर जिले से संबंध रखने वाले लांस नायक प्रवीण शर्मा जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान शहीद हो गए हैं। प्रवीण शर्मा की उम्र 28 साल की है और उपमंडल राजगढ़ के हाब्बन क्षेत्र के पालू गांव के रहने वाले थे। शनिवार दोपहर को शुरू हुई इस मुठभेड़ में शहीद प्रवीण शर्मा ऑपरेशन रक्षक का हिस्सा थे। देर शाम भारतीय सेना ने शहीद प्रवीण के परिवार को उनकी शहादत की सूचना दी। सिरमौर प्रशासन को फर्स्ट पैरा के प्रवीण शर्मा की शहादत की सूचना मिल गई थी। इसके बाद शहीद के परिवार से भी संपर्क किया गया। सोमवार को पार्थिव शरीर के घर पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।
शहीद प्रवीण शर्मा की दो महीने बाद अक्टूबर में शादी थी। अपने इकलौते बेटे के शहीद होने पर उनके माता पिता यकीन नहीं कर पा रहे हैं। शनिवार देर रात सूचना मिलने से समूचा क्षेत्र शोक में डूब गया है। रविवार को उनके घर पर सांत्वना देने पहुंचे लोगों का तांता लगा हुआ है और सभी पार्थिव देह के आने की इंतजार में है। परिजनों के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

शहीद प्रवीण शर्मा के पार्थिव देह को विमान से श्रीनगर से चंडीगढ़ और वहां से नाहन लाया जाएगा। नाहन से फिर पार्थिव देह उनके पैतृक गांव पालू से उनका अंतिम संस्कार सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा। प्रवीण शर्मा वर्ष 2014 में सेना में भर्ती हुए थे ।पिता राजेश शर्मा किसान और गांव में दुकान भी करते हैं। माता रेखा शर्मा गृहणी है, दादी चम्पा शर्मा भी अभी तक स्वस्थ है और पोते के शहीद होने की सूचना से स्तब्ध हैं। उनकी दो विवाहित बहनें पूजा व आरती है और अभी राखी का पर्व भी है और दोनों बहनों को भाई को राखी बांधने का इंतजार था।

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने लांस नायक प्रवीन शर्मा (28) के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने शोक संतप्त परिवार के प्रति गहरी संवदेनाएं व्यक्त की हैं। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में प्रदेश सरकार शहीद के परिवार के साथ खड़ी है। उन्होंने शहीद के परिवारजनों की हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री और उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने भी शहीद के परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए ईश्वर से शोक संतप्त परिवार को संबल प्रदान करने की प्रार्थना की है। उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि शहीद की पार्थिव देह सोमवार सुबह चंडीगढ़ पहुंचेगी। प्रशासन द्वारा चंडीगढ़ से पार्थिव देह को लाने के लिए एंबुलेंस का प्रबंध किया गया है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में उपमंडलाधिकारी राजगढ़ को भी उचित दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सोमवार को पैतृक गांव हब्बन में सैन्य सम्मान के साथ शहीद का अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

लांस नायक प्रवीन शर्मा 10 अगस्त को जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में ऑपरेशन रक्षक के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए। वह वन पैरा स्पेशल फोर्स में तैनात थे जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में शनिवार रात भर चले आतंकवाद विरोधी अभियान में रविवार को एक और मौत हो गई, क्योंकि मुठभेड़ में घायल हुए दो नागरिकों में से एक की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को आतंकवादी गोलीबारी में घायल हुए अब्दुल राशिद डार ने रविवार तड़के यहां एक अस्पताल में दम तोड़ दिया।

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को 10,000 फीट की ऊंचाई पर अनंतनाग जिले के अहलान गगरमांडू वन क्षेत्र में आतंकवादियों के साथ भीषण मुठभेड़ में सेना के दो जवान बलिदान हो गए और दो नागरिक घायल हो गए। यह गोलीबारी शनिवार शाम को सुरक्षा बलों की ओर से शुरू किए गए घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान शुरू हुई, जो खुफिया रिपोर्टों के आधार पर शुरू किया गया था।

WhatsApp Group Join Now