जिस घर से 10 लाख ₹ से भी अधिक क़ीमत के गहने उड़ाए, शिमला की स्मार्ट पुलिस ने उसी घर में करवा दी चोर की परेड, डोडा का जावेद मोहम्मद कैसे पहुंचा शिमला?हैरतअंगेज है कहानी,सुनेंगे आप तो सोचने पर विवश होंगे कि सतर्क रहें, अपने आसपास के माहौल में चौकन्ना रहें।

Listen to this article

एक्सर्विसमैन का बेटा है ये चोर और J&Kपुलिस में है बहन तैनात। बड़े भाई HPPWD के ठेकेदार ने इस घर में लकड़ी के काम के दौरान लिख दी थी चोरी की स्क्रिप्ट, और अंजाम देने जम्मू से बुलाया ये छोट्टा भाई, ख़ुद फरार।पुलिस छानबीन और जाँच जारी।

IBEX NEWS,शिमला।

राजधानी शिमला के यूएस क्लब में दिनदिहाड़े लाखों रुपए के क़ीमती ज़ेवरातों पर हाथ साफ़ करके भागे चोर को हिमाचल प्रदेश शिमला की स्मार्ट पुलिस ने पकड़ने में बड़ी कामयाबी हासिल की है ।जिस घर से 10 लाख ₹ से भी अधिक क़ीमत के चोर ने गहने उड़ाए है सोमवार को शिमला की स्मार्ट पुलिस ने उसी घर में चोर की परेड करवा दी ।जम्मू कश्मीर के ज़िला डोडा का जावेद मोहम्मद उर्फ़ महाराजुदीन निवासी गंदोआ कैसे पहुंचा शिमला?इसकी कहानी हैरतअंगेज तो है ही साथ ही साथ सोसाइटी को कई मायने में बड़ा सबक़ सिखाने वाली भी है और आप भी सोचने पर विवश होंगे कि सतर्क रहें, अपने आसपास के व्यस्त माहौल में चौकन्ना रहें तभी सुरक्षित रहेंगे।क्योंकि आसपास के माहौल की अनदेखी आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकती है ऐसे में जब हिमाचल प्रदेश में अब किसी भी घरों में निर्माणकार्य करने वाले अधिकतर प्रवासी बाहरी राज्यों के मज़दूर और कारीगर है और स्थानीय जनता के हाथ ख़ाली है कि सामने वाला किस प्रवृति और समझ का है? लिहाज़ा इस अनदेखी से अपराध हादसे बढ़ रहे हैं। चोरी की इस वारदात में HPPWD के तहत एक ठेकेदार ने बीते साल US क्लब में इस हेरिटेज बिल्डिंग में चोरी की स्क्रिप्ट लकड़ी के काम के दौरान लिखी थी और इसी कारीगर ने चोरी की कारीगरी करवाई।अंजाम देने जम्मू से अपना छोट्टा भाई जावेद मोहम्मद को बुलाया। दोनों ने मिलकर 5 अगस्त बीते सोमवार को घर की रेकी की और 6 तारीख़ मंगलवार को चोरी की घटना को उस समय अंजाम दिया जब घर के सदस्य बाज़ार गए थे और घर ख़ाली था और चोरों ने पंद्रह मिनट में पूरा घर साफ़ कर दिया।

Amit, who has a keen eye on the intricacies of the IT cell, and Ajay Sharma, who has expertise in closing more than 200 narcotics cases, and the smart police team investigated all the aspects, then the mystery solved.
ASP Shimla and SHO Shimla took the investigation forward with this ten second video.

इस दौरान चोर का ठेकेदार भाई बाहर से सारी जानकारी देता रहा।परिवार सदस्यों की बाज़ार की पल पल की खबर चोर को दे रहा था। यूएस क्लब में 6 दिन पहले चिकित्सक के घर से क़रीब 10 लाख से ज्यादा मूल्य के आभूषण चोरी हुए। मामले में पुलिस ने जावेद मोहमद नामक व्यक्ति को कुल्लू ऑट से गिरफ्तार किया है। वहीं अन्य ठेकेदार भाई को भी मामले का आरोपी बनाया है जो फरार हैं, उसकी तलाशजारी है।

शिमला के यूएस क्लब में लाखों रुपए के क़ीमती ज़ेवरातों पर हाथ साफ़ करके भागे चोर को शिमला पुलिस ने पकड़ने में बड़ी कामयाबी हासिल की है।

सदस्य 45 मिनट बाद बाज़ार से लौटे तो घर की सीढ़ियों पर चोर से सामना हुआ और अचानक भनक लगी तो दरवाज़ा खुला होने पर चोर को धर पकड़ने के लिए चिल्लाए। US क्लब भवन के आसपास खड़े अधिकतर लोग चोर चोर की आवाज़ को अनसुना कर जस के तस्स रहें ।कुछ पीछे भागे मगर दौड़ नाकाम रही। यहीं से रहस्य गहराया कि आख़िर चोर गया तो कहाँ?हालाँकि चोर को ठेकेदार भाई का फ़ोन के माध्यम से पूरा सहयोग मिल रहा था उसने बाज़ार गए सदस्यों जा पीछा तक किया और चोर के हौसले बुलंद करता रहा । हालाँकि इस दौरान पुलिस की गाड़ियाँ घर के पास से गुजरी तो वे चौकने हुए और शीघ्र क्राइम स्पॉट से भागने के आदेश चोरी के आरोपी को मिले। घर के सदस्य ने चोर की शक्ल को देखा था जब चोर घर की सीढ़ियाँ लांघ रहा था । सदस्य ने पुलिस का पूरा सहयोग किया । पुलिस में मामला दर्ज होने के बाद दिनभर सीसीटीवी फुटेज खंगाली गई मगर देर शाम तक कोई सुराग हाथ नहीं लगा ऐसे में जब आसपास के सीसीटीवी भरी बरसात और बंदरों के आतंक से ख़ामोश थे।हिमाचल प्रदेश लोकायुक्त ने इस संबंध में अपने घर के सीसीटीवी कैमरों को खंगालने की अनुमति दी और केवल दस सेकंड के इस क्लिप्स से कलई खुली कि चोर फुल कॉन्फिडेंस से जंगल के रास्ते मछीवाली कोठी से होते हुए सीएम रेसिडेंस ओक ओवर से शेलेट डे , कार्ट रोड़ , रामबाजार, लोअर बाज़ार से होते हुए मश्चिद मिडल बाज़ार में दोपहर लंच के लिए वॉक करते हुए पहुँचे । उसके बाद दोनों ने शिमला पुराने बस स्टैंड में एक होटल में कमरा किराए पर लिया बियर शराब पार्टी की और इसके बाद से ही दोनों पुलिस राडार पर आए । सुबह दोनों ने मनाली के लिए बस ली और एक अन्य साथी के पास रात वहाँ ठहरे।

लुधियाना आर्मी कैम्प की और से दिए गए घर में रहता है शहीद हो चुके एक्सर्विस मैन का बेटा है बहन J& K पुलिस में है और इस आरोपी का बड़ा भाई चोरी के लिए अरसे से शिमला यूएस क्लब में रैकी कर रहा था जो PWD मे लकड़ी के काम करने का ठेकेदार रहा है और इसके इंटरस्टेट चोर गैंग से तार जुड़े बताए जा रहें हैंइस एक अहम आरोपी को पुलिस पकड कर लाई है और रिमांड पर है गहनों को बरामद करने के बाद पुलिस मौके वारदात पर लाई है कैसे चोरी को अंजाम दिया ? देखें इस आरोपी को जो जम्मू का है।
ASP with his team on the spot after theft of precious jewelery worth lakhs of rupees in US club

मनाली से दिल्ली बस से हिमाचल से फरार हो रहे इन चोरों को ज़िला कुल्लू के औट से शिमला पुलिस ने धर दबोचा।ट्राला सड़क पर गिरने से यहाँ जाम लगा था और कुल्लू पुलिस को शिमला पुलिस ने अलर्ट किया था । दोनों के संयुक्त प्रयास में उस समय पकड़ा गया जब शातिर ढाबे में खाना खा रहा था और इस दौरान इस आरोपी का बड़ा भाई यानी लकड़ी का ठेकेदार इस चोरी का मुख्य आरोपी पुलिस की पकड़ से भाग खड़ा हुआ है। पुलिस इसकी छानबीन कर रही है ।पकड़ कर लाए चोरी के आरोपी से चोरी के गहने बरामद किए गए हैं और पुलिस हिरासत में है और यहीं नहीं आरोपी एक्सर्विसमैन का बेटा है जो शहीद हुए बताए जा रहे है। आरोपी को लुधियाना में आर्मी कैम्प के नज़दीक घर मिला है । J&Kपुलिस में बहन तैनात है।चोरी का मुख्य आरोपी बड़ा भाई HPPWD के ठेकेदार ने इस घर में लकड़ी के काम के दौरान चोरी की स्क्रिप्ट लिखी थी और चोरी को अंजाम देने जम्मू से विशेष तौर पर बुलाया गया।चोर ने क़बूला है कि मनाली जाने से पहले गहनों को टूटीकंडी के जंगलों में आंका गया कि कितनी रक़म हाथ लगी हैं?

पकड़ा गया आरोपी जावेद जम्मू का का रहने वाला है। जानकारी के अनुसार आरोपी का बड़ा भाई लोकनिर्माण विभाग में लकड़ी का ठेकेदार है जो चोरी के लिए अरसे से रैकी कर रहा था। इसके इंटरस्टेट चोर गैंग से तार जुड़े बताए जा रहें हैं। इस वारदात को अंजाम देने वाले एक आरोपी को शिमला पुलिस पकड़ कर शिमला ले आई है जो अब पुलिस रिमांड पर है। गहनों को बरामद करने के बाद पुलिस पकड़े गए शातिर को वारदात के मौके पर यूएस क्लब लाई है और आरोपी और उसके साथियों ने चोरी को कैसे अंजाम दिया इसकी जांच पड़ताल कर रही है

हिमाचल प्रदेश के पुलिस विभाग की शिमला पुलिस टीम की मुस्तैदी और सीसीटीवी कैमरों की पैनी नज़र से इस लाखों रुपये की क़ीमती ज़ेवरों की चोरी का खुलासा हुआ।सीसीटीवी कैमरों की मदद से चोरों की मूवमेंट का पता लगाया गया।साइबर सेल से पुलिस ऑफ़िसिएल ज़िला शिमला के एसपी संजीव कुमार गांधी,एएसपी नवद्दीप सिंह ,एसएचओ शिमला धर्मसेन नेगी की अगुवाई में शिमला के आईटी नोडल अधिकारी अमित, हेड कांस्टेबल अजय शर्मा और अन्य स्टाफ की गठित अनेकों टीम ने इस मामले पर खूब कसरत की।एएसपी की अध्यक्षता में पुलिस टीम ने क्राइम स्पॉट का जायज़ा लिया और अहम तफ़तीश की और जाँच बड़ी।एसएचओ बीएस नेगी ने भी टीम के साथ कई बार मौके का निरीक्षण किया।

शिकायत के आधार पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज किया और जांच शुरू की। इस आधार पर आरोपी जावेद मोहम्मद को गिरफ्तार किया है।बता दें कि चोर गिरोह शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में चोरी की घटनाओं क़ो अंजाम दे रहे हैं। शिमला पुलिस लगातार लोगों को जागरूक कर रही है कि जब कोई लंबे समय के लिए घर से बाहर जाए तो कीमती चीजें घरों में ना छोड़ें। साथ ही शिमला पुलिस लोगों से अपील कर रही है कि क्षेत्र में अगर को संदिग्ध व्यक्ति दिखता है तो इसकी सूचना पुलिस को अवश्य दें।

यूएस क्लब में चोरी की वारदात को अंजाम देने के लिए चोर की टीम घात लगाकर थी।यहाँ स्थानीय महिलाओं और पुरुषों ने ऑफिस ,शिव मंदिर में पूजा , बच्चों को स्कूल छोड़ने आते जाते समय हर कही सीढ़ियों और बेंच पर संदिग्धों को बैठे देखा था। कई लोग इसकी पुष्टि कर रहे है।ब्लॉक चार और 29 में दो सेट में रेनोवेशन का काम चल रहा था और लोग सोचते रहे की संदिग्ध उन्हीं वर्करों में से होगा।

चोरी की इस वारदात को सुलझाने में टीम वर्क में सभी के इफर्ट्स सराहनीय रहें। तभी इस वारदात की कड़ी सुलझ पाई:DS NEGI SHO शिमला शहर

चोरी की इस वारदात को सुलझाने में टीम वर्क में सभी के इफर्ट्स सराहनीय रहें। तभी इस वारदात की कड़ी सुलझ पाई:DS NEGI SHO शिमला शहर

WhatsApp Group Join Now