‘हर काम देश के नाम’। भारतीय सेना द्वारा 28-29 सितंबर को स्पीति घाटी में ऐतिहासिक अधिक ऊंचाई मैराथन का आयोजन।

Listen to this article



शिमला: 25 सितम्बर, 2024
IBEX NEWS,शिमला।

भारतीय सेना 28-29 सितंबर, 2024 को ऑपरेशन सद्भावना के हिस्से के रूप में स्पीति मैराथन 2024 का आयोजन करेगी, जो अपनी तरह की पहली अधिक ऊंचाई वाली मैराथन होगी। यह ऐतिहासिक आयोजन हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में काजा उप-मंडल के सुमदो स्थित हिम योद्धा सैन्य स्टेशन में होगा।
स्पीति मैराथन का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश के दूरदराज के इलाकों में भारतीय सेना की प्राथमिकताओं को उजागर करना, स्थानीय संस्कृति और सीमावर्ती क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देना है। यह आयोजन स्पीति घाटी के गांवों की सजीवता को प्रदर्शित करेगा, जो भारत सरकार के ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ का समर्थन करता है। यह शारीरिक फिटनेस तथा मानसिक मजबूती को भी प्रोत्साहित करेगा और स्थानीय आबादी के साथ मजबूत संबंध भी बनेंगे।
यह प्रतिष्ठित आयोजन भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग, हिमाचल प्रदेश पुलिस और काजा उपमंडल के नागरिक प्रशासन के संयुक्त प्रयासों से आयोजित किया जा रहा है। इस प्रकार, यह मैराथन बेहतर नागरिक-सैन्य समन्वय के लिए भी एक मंच के रूप में काम करेगा।
इस आयोजन में मैराथन की चार विभिन्न श्रेणियों में 36 से अधिक पुरस्कारों के लिए पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है, विवरण इस प्रकार है

  • 77 किलोमीटर स्पीति एवेंजर चैलेंज: 28 सितंबर को सुबह 5 बजे काजा से रवाना होगी
  • 42 किलोमीटर स्पीति फुल मैराथन: 28 सितंबर को सुबह 7 बजे हिम योद्धा मिलिट्री स्टेशन, सुमदो से रवाना होगी
  • 21 किलोमीटर स्पीति हाफ मैराथन: हिम योद्धा मिलिट्री स्टेशन, सुमदो से शुरू होगी
  • 10 किलोमीटर रन फॉर फन: 29 सितंबर को सुबह 7 बजे सुमदो से रवाना होगी
    उद्घाटन समारोह में स्थानीय लोगों के साथ-साथ देश भर के धावक भी भाग ले सकते हैं। इस आयोजन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण लिंक www.spitimarathon.in पर खुला है।

WhatsApp Group Join Now