30 अक्तूबर से 02 नवम्बर तक आयोजित होगा राज्य स्तरीय किन्नौर महोत्सव- राजस्व मन्त्री

Listen to this article


ऽ शहनाई वादन को प्रोत्साहन देने के लिए आयोजित की जाएगी शहनाई वादन प्रतियोगिता

IBEX NEWS,शिमला।

चार दिवसीय राज्य स्तरीय किन्नौर महोत्सव के आयोजन को लेकर आज रिकांग पिओ में राजस्व, बागवानी, जनजातीय विकास एवं जन शिकायत मामले मन्त्री जगत सिंह नेगी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में राजस्व मन्त्री ने जानकारी दी कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी राज्य स्तरीय किन्नौर महोत्सव 30 अक्तूबर से 02 नवम्बर तक रिकांग पिओ के मिनी स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। 
उन्होने कहा कि पिछले वर्षाे की तरह इस वर्ष भी चार दिवसीय किन्नौर महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेलकूद प्रतियोगिता व विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनियां लगाई जाएगी।  उन्होने विभिन्न को निर्देश दिये की प्रदर्शनियां राज्य स्तर का होना चाहिए और सभी विभाग सरकार की नीतियों व कार्यक्रमों को प्रदर्शित करते हुए प्रदर्शनी लगाएं ताकि आम जनता सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकें। उन्होंने मेले में आम लोगो की सुविधा के लिए जल शक्ति विभाग को अस्थायी शौचालयों लगाने के भी निर्देश दिये। मिनी स्टेडियम में मेले के आयोजन के लिए अन्य कार्याे को भी समय रहते पूर्ण करने को कहा। 
बैठक में मेले के शुभारम्भ व समापन के लिए मुख्य अतिथि का निर्णय बाद में लेने का निर्णय हुआ और सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन व खेलकूद प्रतियोगिता के सब कमेटियों का भी गठन किया गया जिसमें सरकारी सदस्यों के साथ गैर सरकारी सदस्यों को भी रखा गया ताकि मेले के आयोजन में पारदर्शिता बनी रहे। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकारों को अधिक से अधिक मौका दिया जाएगा। अपनी प्राचीन सांस्कृतिक को बचाए रखने के लिए अन्य सांस्कृतिक प्रतियोगिओं के साथ-साथ शहनाई प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा और प्रथम को 50 हजार, द्वितीय को 30 हजार व तृतीय को 20 हजार का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा । मेले में महानाटी का भी आयोजन किया जाएगा जिसे किन्नौरी में कायांग कहा जाता है जिसमें किन्नौर के विभिन्न महिला मण्डल की महिलाएं भाग लेंगी। 
इस अवसर पर उपायुक्त एवं अध्यक्ष किन्नौर महोत्सव कमेटी डॉ. अमित कुमार शर्मा ने पिछले वर्ष के दौरान मेले के आय व व्यय का विवरण दिया और जानकारी दी कि मेले में कानून व्यवस्था, स्वास्थ्य, बिजली व पानी, मेला स्थल की सजावट के लिए सम्बन्धित विभागों को दायित्व दिया जाएगा । 
         इससे पूर्व राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कल्पा में निर्माणाधीन आईस स्केटिंग रिंक का निरीक्षण किया तथा निर्माण कार्य को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।
बैठक में गैर सरकारी सदस्य विक्रम नेगी, पीताम्बर दास नेगी, डॉ0 सूर्या बोरस, कुलवन्त नेगी, हितेश नेगी, सुख देव नेगी, जय कृष्ण, मानचन्द, राजमन, महेश नेगी, संजू, राजकुमार, गोपी चन्द, दयाल नेगी, व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

WhatsApp Group Join Now