Listen to this article

बालिका आश्रम में कोई दिक्कत न हो***डीसी किन्नौर

IBEX NEWS, शिमला उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने गुरुवार को यहां कल्पा स्थित बालिका आश्रम का दौरा कर बालिकाओं को दी जा रही सुविधाओं का किया निरीक्षण। उन्होंने इस दौरान बालिका आश्रम में रह रही 6-18 वर्ष की 33 बालिकाओं की खान-पान संबंधित व अन्य दिनचर्या में होने वाली गतिविधियों बारे जानकारी प्राप्त की।


उपायुक्त ने इस दौरान बालिका आश्रम से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बालिका आश्रम में रह रही बालिकाओं को सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के तहत सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि हमारा कत्तव्र्य बनता है कि हम बालिका आश्रम में रह रही बालिकाओं को नैतिक व सामाजिक सहयोग प्रदान करें तथा उनके मानसिक संतुलन को मजबूत करें। उन्होंने बालिकाओं को उपलब्ध करवाए जा रहे भोजन के सैम्पल की भी जांच की। उन्होंने आश्रम संचालन प्रशासन को बालिकाओं को पौष्टिक आहार सहित फल उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने जल शक्ति विभाग को निर्देश दिए कि वे बालिका आश्रम में पानी से संबंधित समस्या का शीघ्र हल निकालें ताकि बालिकाओं को पानी से संबंधित किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने शिक्षा विभाग को बालिकाओं को सर्दी व गर्मी के दौरान मिलने वाली ड्रैस समय पर प्रदान करने को कहा तथा बालिकाओं को दी जाने वाली डैªस व अन्य सामग्री गुणवत्ता पूर्ण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
इसके उपरान्त उपायुक्त ने कल्पा के राजकीय प्राथमिक पाठशाला व राजकीय माध्यमिक पाठशाला का दौरा कर विद्यालय के बच्चों को दिए जा रहे मिड-डे मील की गुणवत्ता का निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान विद्यार्थियों से बातचीत कर उनके विषयों से संबंधित सवाल-जवाब किए। उन्होंने महिलाओं व बच्चों के उत्पीड़न से संबंधित मामलों का त्वरित निपटान सुनिश्चित बनाने के लिए कल्पा में बनाए गए वन स्टाॅप सैंटर का भी निरीक्षण किया।
इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी कल्पा स्वाति डोगरा, महिला कल्याण परिषद की अध्यक्षा रत्न मंजरी, तहसीलदार कल्पा विवेक, जिला कार्यक्रम अधिकारी विनोद कुमार गौतम, उपनिदेशक उच्चतर शिक्षा अशोक नेगी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply