डोर टू डोर अभियान चलाया जाएगा पेंशनर्स योजना में

Listen to this article

उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने दी जानकारी

IBEX NEWS, शिमला
किन्नौर जिला के पात्र वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था पैंशन योजना से जोड़ने के लिए चलाया जाएगा डोर-टू-डोर अभियान।
उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने आज यहां बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी वृद्धावस्था पैंशन योजना का लाभ जिला के शत-प्रतिशत पात्र वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान करने के दृष्टिगत सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग के जिला कल्याण कार्यालय के सहयोग से गांव-गांव जाकर पात्र लोगों को योजना से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में वृद्धावस्था पैंशन योजना के लिए आयु सीमा को 70 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष किया गया है ताकि पात्र वरिष्ठ नागरिक योजना का लाभ उठा सकें।


उपायुक्त ने बताया कि वृद्धावस्था पैंशन योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र लाभार्थी जिला कल्याण कार्यालय, तहसील कार्यालय व संबंधित पंचायत कार्यालय से वृद्धावस्था पैंशन फार्म प्राप्त कर सकते हैं। इसके उपरान्त पात्र लाभार्थी को फार्म भरकर संबंधित तहसील कल्याण कार्यालय में जमा करवाना होगा।
उन्होंने इस कार्य के लिए पंचायती राज संस्थाओं के जन-प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया कि वे अपनी-अपनी पंचायतों में 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को योजना से अवगत करवाएं जिससे सभी पात्र लाभार्थी योजना का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि सभी पंचायत सचिवों से अभियान शुरू होने के 30 दिनों उपरान्त संबंधित ग्राम पंचायतों के पात्र लाभार्थियों को योजना से जोड़ने के संबंध में किए गए कार्य का प्रमाण-पत्र लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऐसे दम्पति जो अन्य सरकारी पैंशन का लाभ उठा रहे हों, आयकरदाता हों या परिवार में कोई सरकारी सेवा में कार्यरत हों वृद्धावस्था पैंशन योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।
जिला कल्याण अधिकारी आलोक ठाकुर ने सभी पंचायत प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे वृद्धावस्था पैंशन योजना का लाभ जिला के अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को प्रदान करने के लिए आगे आएं ताकि प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी वृद्धावस्था पैंशन योजना का लाभ अधिक से अधिक पात्र लोग उठा सकें।

Leave a Reply