बच्चों की डिवॉर्मिंग कराएगा विभाग,26मई को विशेष दिवस का होगा आयोजन

Listen to this article

11 मई, 2022

IBEX NEWS, शिमला
उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक़ ने बुधवार को यहाँ राष्ट्रीय कृमी मुक्ति अभियान के तहत जिला कार्य बल किन्नौर बैठक की अध्यक्षता  करते हुए अभियान के तहत किये जाने कार्य का जायजा लिया तथा   अभियान को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।
   बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रोशन लाल ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 26 मई 2022 को राष्ट्रीय कृमी मुक्ति दिवस मनाया जाएगा जिसका उदे्श्य पेट के कीड़ो से मुक्ति  दिलाना व विटामीन-ए की कमी को पूरा करना है। जिसके तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्करों द्वारा 1 से 5 वर्ष तक के आयु वर्ग के बच्चों को आंगनबाड़ी तथा प्ले स्कूल में और 5 से 19 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को शिक्षण संस्थानों जिनमें सरकारी, गैर सरकारी स्कूल, कालेज, आई0टी0आई0, शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान व स्वास्थय केन्द्र शामिल हैं को एलबेन्टाजोल व विटामिन-ए की गोलियां दी जाएगी। अभियान के अंतर्गत 1 से 2 वर्ष तक बच्चों को आधी गोली तथा 2 से 19 वर्ष के बच्चों को पूरी गोली की खुराक दी जाएगी।


उन्होनें बताया कि  ऐसे बच्चे  जो किसी कारण वश 26 मई 2022 के  दिन खुराक लेने से बंचित रह गये होंगें  को 30 मई 2022 को खुराक दी जाएगी।
बैठक के दौरान खण्ड चिकित्सा अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास विभाग तथा शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।                  

Leave a Reply