मामसून सत्र में विधानसभा सदस्यों के भत्ते एवं पेंशन संशोधन विधेयक पेश, आसानी से पास हो जाएगा ये विधेयक, जानिए हिमाचल में इस समय कितना है एक विधायक का वेतन ? पढ़ें विस्तार से

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

मानसून सत्र के छठे दिन मुख्यमंत्री ने सत्र में हिमाचल विधानसभा सदस्यों के भते और पेंशन संशोधन विधेयक पेश कर दिया है। सदन में चर्चा के बाद यह विधेयक आसानी से इस मानसून सत्र में पास हो जाएगा। विधानसभा में इस विधेयक के पारित होने पर 14वीं विधानसभा में अयोग्य घोषित विधायकों का कार्यकाल अवैध घोषित हो जाएगा।संशोधन विधेयक पास कराने में नहीं होगी कठिनाई
विधानसभा में विधेयक पारित होने पर इन विधायकों का 14वीं विधानसभा का कार्यकाल अवैध घोषित हो जाएगा। कांग्रेस इसे आसानी से पास भी करवा देगी, क्योंकि 68 विधायकों वाली हिमाचल विधानसभा में कांग्रेस के पास 40 विधायक है। इससे संशोधन बिल पास कराने में दिक्कत नहीं होगी।हिमाचल में विधायक को हर माह मिलते हैं 2.10 लाख रुपये..
हिमाचल में इस समय एक विधायक को वेतन और भत्ते मिलाकर 2 लाख 10 हजार रुपए मासिक वेतन मिलता है। वहीं, पूर्व विधायक को 36 हजार रुपए मासिक पेंशन मिलती है। इसमें महंगाई भत्ता और अन्य सुविधाएं जोड़ दी जाएं तो पूर्व विधायक करीब-करीब एक लाख रुपया मासिक पेंशन का हकदार बन जाता है। पूर्व विधायकों की पेंशन उनके विधायक रहने की अवधि के अनुरूप बढ़ती है।
हिमाचल में विधायक को हर माह मिलते है 2.10 लाख रुपये..
हिमाचल विधानसभा के सदस्यों का वेतन कितना ?
हिमाचल विधानसभा के सदस्यों की कुल संख्या 68 है। hpvidhansabha.nic.in पर जो जानकारी उपलब्ध है उसके अनुसार, विधायकों का मूल वेतन 55 हजार रुपये प्रति माह है। टेलीफोन भत्ते के रूप में 15 हजार रुपये हर माह इन्हें दिए जाते हैं। निर्वाचन क्षेत्र भत्ते के रूप में 90 हजार रुपये हर महीने मिलते हैं। 15 हजार रुपये डाटा ऑपरेटर भत्ता व 30 हजार रुपये कार्यालय भत्ता भी विधायकों को मिलता है।हिमाचल प्रदेश के सीएम और मंत्रियों का वेतन कितना है ?
हिमाचल प्रदेश के सीएम का मूल वेतन सबसे ज्यादा है। मूल वेतन के रूप में 95 हजार रुपये प्रदेश के मुखिया को मिलते हैं। उनका कुल वेतन 2.69 लाख रुपये प्रति माह है। वहीं मंत्रियों को भी मूल वेतन भते समेत 2.54 लाख रुपये प्रति महीने मिलता है।
कितना वेतन हैं विधानसभा अध्यक्ष का ?
हिमाचल प्रदेश विधानसभा की वेबसाइट पर जो जानकारी उपलब्ध है उसके अनुसार, विधानसभा अध्यक्ष का मूल वेतन बेशक अस्सी हजार रुपये प्रति माह है, लेकिन अन्य भत्तों को जोड़ा जाए तो ये रकम 2.54 लाख रुपये हो जाती है। विधानसभा अध्यक्ष को कंपनसेटरी अलाउंस के तौर पर 5 हजार रुपये हर महीने दिए जाते हैं। हाल्टिंग अलाउंस 54 हजार रुपये महीना है। टेलीफोन भत्ता 20 हजार रुपये जबकि सत्कार भत्ते के रूप में 95 हजार रुपये प्रति माह उन्हें मिलते हैं।कितना वेतन हैं डिप्टी स्पीकर का ?
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के डिप्टी स्पीकर का मूल वेतन 75 हजार रुपये है। अन्य भत्ते विधानसभा अध्यक्ष की तरह ही है। एक महीने का मूल वेतन व भत्ते मिलाकर 2.49 लाख रुपए वेतन उन्हें मिलता है।

WhatsApp Group Join Now