“साडा ” हक अब “इथे” रख। विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) की आय बढ़ाने पर होगी चहुंओर कसरत।उपायुक्त एवं साड़ा रिकांगपिओ के अध्यक्ष आबिद हुसैन सादिक की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अहम निर्णय।

Listen to this article


IBEX NEWS, शिमला

उपायुक्त एवं विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) रिकांग पिओ के अध्यक्ष आबिद हुसैन सादिक ने विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्राधिकरण के तहत आने वाले क्षेत्र में अवैध निर्माण पर कड़ी नजर रखें तथा क्षेत्र में योजनाबद्ध निर्माण सुनिश्चित बनाएं ताकि जिले के एकमात्र विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के तहत आने वाली पंचायतों में योजनाबद्ध तरीके से भवन निर्माण सुनिश्चित हो सकें।
उन्होंने प्राधिकरण के आय के स्त्रोतों को बढ़ाने पर भी बल दिया तथा कहा कि निकट भविष्य में रिकांग पिओ स्थित पुराने पैट्रोल पम्प को पुनः आरंभ कर साडा को सौंपा जाएगा तथा इसकी नीलामी की जाएगी ताकि नीलामी से प्राप्त राशि से साडा की आय में बढ़ौतरी हो सके।


बैठक में निर्णय लिया गया कि कल्पा के निकट राकपा में बनने वाले स्मार्ट पार्क को भी साडा के अधीन रखा जाएगा तथा साडा द्वारा इसकी खुली नीलामी की जाएगी।

बैठक में निर्णय लिया गया कि स्मार्ट पार्क में प्रवेश शुल्क लगाया जाएगा ताकि इससे प्राप्त आय को साडा क्षेत्र के विकास पर खर्च किया जा सके।


बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि साडा द्वारा आबंटित दुकानों से जो दुकानदार किराया नहीं दे रहे हैं उन्हें किराया जमा करवाने के लिए नोटिस जारी किए जाऐंगे तथा यदि उसके उपरान्त भी किराया जमा न करें तो उनके विरूद्ध कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।


बैठक में साडा द्वारा अधिवक्ताओं के लिए निर्मित चैंबर रूम की खुली नीलामी करने को भी स्वीकृति दी गई तथा इस खुली नीलामी में केवल अधिवक्ता ही भाग ले सकेंगे। बैठक में पवारी स्थित कूड़ा संयत्र को पुनः आरंभ करने के बारे में भी चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि साडा क्षेत्र के तहत आने वाले क्षेत्रों में स्ट्रीट लाईटों के रख-रखाव व मुरम्मत के लिए विद्युत विभाग को 27 लाख रुपये की राशि जारी की गई है। विभाग द्वारा मुरम्मत कार्य व नई स्ट्रीट लाईटे लगाने का कार्य आरंभ कर दिया गया है। बैठक में निर्णय लिया गया कि यदि स्ट्रीट लाईटें लगाने में और धनराशि की जरूरत पड़ती है तो वह साडा द्वारा विभाग को उपलब्ध करवाई जाएगी।
बैठक में सफाई व्यवस्था को और चुस्त-दुरूस्त बनाने पर भी बल दिया गया तथा सदस्यों का सुझाव था कि घर-घर से कूड़ा उठाने की एवज में साडा द्वारा शुल्क वसूला जाए। बैठक में राष्ट्रीय उच्च मार्ग विभाग को साडा क्षेत्र में नालियों का सही प्रकार से रख-रखाव सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिए गए।


बैठक की कार्यवाही का संचालन उपमण्डलाधिकारी कल्पा एवं सदस्य सचिव साडा डाॅ. मेजर शशांक गुप्ता ने किया।
बैठक में सरकारी तथा गैर-सरकारी सदस्यों द्वारा साडा क्षेत्र को और साफ-सुथरा व सुदंर बनाने के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए गए।
बैठक में साडा के गैर-सरकारी तथा सरकारी सदस्यों सहित अन्य उपस्थित थे।