“ग़लतियाँ हो गई मेरे जीवन में,मैं मरा नहीं हूँ।जिंदा हूँ इस जमीन पर। बस कुछ कर गुजरने की चाह भर है, कम्बख़्त समय रो रहा है मैं पश्चाताप करके भी बेरंग लौटता हूँ ।मैं जिन्दा हूँ इस जमीं पर कुछ कर गुजरना चाहता हूँ।” हिमाचल की राजधानी के गेयेटी में राज्य की जेलों में क़ैद क़ैदियों द्वारा बनाये गए उत्पाद की चार दिवसीय प्रदर्शनी इसकी तस्दीक़ कर रही है। समाज से मिल रहे अच्छे रिस्पांस से क़ैदी गद गद हैं और दिन प्रतिदिन ढेरों ऑर्डर मिल रहें हैं।

Listen to this article

IBEX NEWS.शिमला।

“ग़लतियाँ हो गई मेरे जीवन में,मैं मरा नहीं हूँ।जिंदा हूँ इस जमीन पर। बस कुछ कर गुजरने की चाह भर है, कम्बख़्त समय रो रहा है मैं पश्चाताप करके भी बेरंग लौटता हूँ ।मैं जिन्दा हूँ इस जमीं पर कुछ कर गुजरना चाहता हूँ।” हिमाचल प्रदेश की राजधानी के गेयेटी में राज्य की जेलों में क़ैद क़ैदियों द्वारा बनाये गए उत्पाद की चार दिवसीय प्रदर्शनी इसकी तस्दीक़ कर रही है। समाज से मिल रहे बढ़िया रिस्पांस से क़ैदी गद गद है। दो दिन में ही उनके द्वारा बनाये हुए उत्पादों के लिये क़रीब सौ से भी अधिक लोगों ने विभिन्न उत्पादों के लिए ऑर्डर प्लेस किए है

सबसे अधिक बेड कम सोफा, शीशम की लकड़ी की अलमारी, आयरन झूला और लोहे के फूलदान के लिए एक ही दिन में ढेरों ऑर्डर मिल रहें है और समाज से मिल रहे रिस्पांस को लेकर क़ैदी गद गद है। चार दिवसीय प्रदर्शनी के दूसरे दिन लोगों के बीच ये प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रही है।

उन के उत्पाद , लकड़ी से निर्मित फर्नीचर क़ीमतें यहाँ बेहद कम है। कई बड़ीं कंपनियाँ जिन उत्पादों को कई गुना अधिक बोली ऑनलाइन लगा रही है वहीं ऐसे उत्पाद यहाँ प्रदर्शनी में सस्ते बेचे जा रहें हैं।

बॉक्स

फर्नीचर बेहद शानदार है और इसे बनाने वाले एक क़ैदी मीडिया ने इसलिए नहीं आना चाहता कि उसकी बहन की उतरप्रदेश में शादी न टूट जाये। उसकी शादी में वे दिलख़ोल कर पैसा खर्च करना चाहता है। बताता है कि सरकार ने उत्पादों को बेचने और मज़दूरी के जो रेट तय किए है वो मिल रहें है लोगों का रिस्पांस अच्छा है और हम ख़ुश। मैं कई सालों से जेल ने बंद हूँ और नशा के तस्करी के आरोप की सजा भुगत रहा हूँ। मीडिया में नहीं आना चाहता हूँ रिश्तेदार समझते हैं कि मैं विदेश में हूँ।

बॉक्स

दाम ऊँचे रखेंगे तो ख़रीदेगा कौन?

एक क़ैदी से पूछा अरे प्योर ऊनी वस्त्र और उनपर बेहद अच्छे डिज़ाइन के बावजूद दाम इतने कम क्यों रखे हैं? तो नज़र झुकाकर जवाब मिला की हमसे कौन ख़रीदेगा। बाज़ार से कम दाम रखे है ताकि कमाई हो। सभी जेलों के बने उत्पाद शिमला में प्रदर्शनी में रखे गए हैं।धर्मशाला,कंडा,नाहन ,कैथू जेल के क़ैदियों द्वारा निर्मित उत्पाद चार दिवसीय प्रदर्शनी में बिकने को रखे हैं।

हिमाचल प्रदेश की जेलों में क़ैद क़ैदियों द्वारा बनाये गये उत्पादों को देखकर आप दंग रह जाएँगे। शिमला के दिल कहे जाने वाले गेयटी थियेटर में लोगों का हुजूम ख़रीदारी के लिए उमड़ पड़ा हैं।

बॉक्स।

मैं बूढ़े पिता और परिवार का सहारा हूँ।

एक क़ैदी जा कहना हैं कि मैं बूढ़े पिता और पत्नी बच्चों को पैसे भेजता हूँ। शिमला जा रहने वाला हूँ और परिवार को मदद करने का सरकार की ऐसी योजना से मौका मिला है । समय भी कट जाता हैं और रुचि अनुसार काम भी मिला है। बच्चे पढ़ाई कर पा रहें हैं।

बॉक्स

इस प्रदर्शनी का शुभारंभ adgp आनंद प्रताप सिंह ने किया। कॉटन बेड शीटस,थैले,डबल बेड,डाइनिंग टेबल,बेकरी बिस्किटस,लकड़ी की त्रेय, मंदिर।रिलैक्सिंग

चेयर्स,अलमारी,आयरन रैक, गिवर के ऐसे गमले जो फूलों के लिए खाद का काम करते हैं ।