प्रदेश सरकार के आदेशों पर एचआरटीसी हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से 360 कंडक्टरों की भर्ती करवाएगा। इसे लेकर लोकसेवा आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है।

Listen to this article


IBEX NEWS,शिमला।

सरकार के निर्देशों पर एचआरटीसी हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से 360 कंडक्टरों की भर्ती करवाएगा। इस संबंध में लोकसेवा आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है।

लंबे समय से लंबित हिमाचल पथ परिवहन निगम(एचआरटीसी) कंडक्टर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रदेश सरकार के आदेशों पर एचआरटीसी हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से 360 कंडक्टरों की भर्ती करवाएगा।लोक सेवा आयोग की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार अभ्यर्थी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि एक मई तय की गई है। लोकसेवा आयोग ने स्पष्ट किया है कि इससे पहले हमीरपुर चयन आयोग पोस्ट कोड 1031 के तहत भर्तियों के लिए आवेदन निकाला गया था। ऐसे में जो अभ्यर्थी पहले इन पदों के लिए आवेदन कर चुके हैं, उन्हें दोबारा फीस भरने की जरूरत नहीं है, लेकिन उन्हें नए सिरे से आवेदन जरूर करना होगा।

बॉक्स


निजी बस चालक-परिचालक यूनियन ने एचआरटीसी परिचालक भर्ती में अनुभव के आधार पर कोटे की मांग उठाई है। यूनियन के महासचिव अखिल गुप्ता का कहना है कि निजी बसों में 15 से 20 साल का अनुभव रखने वाले करीब 4 से 5 हजार परिचालक हैं। ऐसे परिचालकों को अनुभव के नंबर मिलने चाहिए। निजी बसों के अधिकांश परिचालकों ने 10वीं के आधार पर कंडक्टर लाइसेंस बनाए हैं जबकि लोकसेवा आयोग के माध्यम से परीक्षा देने के लिए न्यूनतम योग्यता 12वी रखी गई है। परीक्षा में उच्च शिक्षित लोग बैठेंगे, जिससे निजी बसों के सेवाएं दे चुके अनुभवी परिचालकों को सरकारी नौकरी का मौका नहीं मिलेगा।