हिमाचल में इस मानसून का पहला रेडअलर्ट।आधे से अधिक जिलों में भारी बारिश से तबाही यानी फ़्लैश फ्लड का अलर्ट।मनाली लेह रोड लैंडस्लाइड से बंद ,तोलिंग नाला में भूस्खलन।सात ज़िलों में रेड, कई ज़िलों में ऑरेंज और कुल्लू ज़िले को येलो अलर्ट।

Listen to this article

रेड अलर्ट तब दिया जाता है, जब 24 घंटे के भीतर 204.5 मिलीमीटर या इससे ज्यादा बारिश होने की संभावना है। आमतौर पर इर तरह के अलर्ट में क्लाउड बर्स्ट जैसी घटनाओं की संभावना हो।

IBEX NEWS,शिमला।

हिमाचल के आधे से अधिक ज़िलों में यानी 7 जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इस मानसून सीजन में पहली बार रेड अलर्ट जारी किया गया हैं। रेड अलर्ट तब दिया जाता है, जब 24 घंटे के भीतर 204.5 मिलीमीटर या इससे ज्यादा बारिश होने की संभावना है। आमतौर पर इर तरह के अलर्ट में क्लाउड बर्स्ट जैसी स्थिति पैदा हो रही हो।विज्ञान केंद्र शिमला ने ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी, चंबा और कुल्लू जिले में शनिवार और रविवार के लिए अत्यधिक बारिश (एक्सट्रिमली हेवी रेन) का रेड अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटे से कई क्षेत्रों में भारी बारिश जारी है। इसको देखते हुए पर्याप्त सुरक्षा उपाय करने की सलाह दी गई है। 10 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। पूरे प्रदेश में 14 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है

शनिवार दोपहर को जारी ताजा मौसम पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू और मंडी जिले के लिए बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी हुआ है। वहीं, शिमला, सोलन, सिरमौर व लाहौल-स्पीति के लिए येलो-ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। उधर, रेड अलर्ट को लेकर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से भी लोगों को एसएमएस के जरिये सचेत रहने की सलाह दी जा रही है।

वहीं ऑरेंज अलर्ट 24 घंटे के भीतर 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर बारिश होने के पूर्वानुमान पर दिया जाता है और 64.5 मिलीमीटर से 115.5 मिलीमीटर बारिश के पूर्वानुमान पर येलो अलर्ट दिया जाता है। तेज बारिश के बाद आज नदी-नालों में अचानक जल स्तर बढ़ सकता है।

रोहताँग मार्ग भूस्खलन से बंद।

लाहौल के जुंडा नाला और तेलिंग नाला में बाढ़ के बाद मनाली-लेह सड़क बंद है। कुल्लू के राहनीनाला में लैंड स्लाइड के बाद रोहतांग क्लोज्ड है। BRO की टीम सड़क बहाली में जुटी हुई है।
सांकेतिक फोटो साभार सोशल मीडिया

लाहौल के जुंडा नाला और तेलिंग नाला में बाढ़ के बाद मनाली-लेह सड़क बंद हो गई है। कुल्लू के राहनीनाला में लैंड स्लाइड के बाद रोहतांग सड़क भी बंद हो गई है। सीमा सड़क संगठन (BRO) की टीम सड़क बहाली में जुटी हुई है।इस बीच मौसम प्रदेश में इससे 160 से ज्यादा सड़कें बंद हैं।

शिमला ढिंगु मंदिर के पास सड़क में हुआ लैंडस्लाइड, चन्द सेकेंड में धराशायी हुई सड़क।