भारत के लोकप्रिय स्कूलों में से एक शिमला में स्थित ईसीआई शैले डे स्कूल में फ़ेट का आयोजन।बच्चों , अभिभावकों ने लिये चने कुलचे, छोले भटूरे, मोमोज़, भेलपूरीआदि स्वादिष्ट व्यंजनों के चटकारे, कई आकर्षक गेम्स में खूब मज़े किए बच्चों ने।स्टॉल्स पर शाम तक लगा रहा जमावड़ा।

Listen to this article

बच्चों में आत्मनिर्भरता की अलख जगाने के लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते है और पढ़ाई के अलावा बच्चे हटकर भी समाज के जीवन की बारीकियों को समझते है..प्राचार्य अशिमा शर्मा।

कोऑर्डिनेटर अंजली ममिक ने मौके पर छात्र, छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए बताया कि बच्चे खूब खुश हैं ,फ़ेट इंजॉय कर रहे हैं और बेहद तत्परता से अपनी स्टाल पर भी डटे है।

IBEX NEWS, शिमला।

भारत के लोकप्रिय स्कूलों में से एक राजधानी द मॉल द मॉल शिमला में स्थित ईसीआई शैले डे स्कूल (ईसीआईसीडीएस) में फेट का आयोजन किया गया।

इस मेले में बच्चों और अध्यापकों ने स्टॉल लगाकर मेले का आयोजन किया जिसमें बड़ी संख्या में अभिभावक और स्कूल के पुराने छात्र छात्राएँ भी मेला देखने पहुंचे।मेले के माध्यम से बच्चों को भी आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया गया।

इस फेट के शुभारंभ के अवसर पर स्कूल प्राचार्य आशिमा शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। अशिमा शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि बच्चों में आत्मनिर्भरता की अलख जगाने के लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते है और पढ़ाई के अलावा बच्चे हटकर भी समाज के जीवन की बारीकियों को समझते है। इस मेले में बच्चे खूब आनंद ले रहें हैं। चन्ना कुलचा,भेलपूरी, मोमों, ड्रिंक्स आदि की अनेकों खेलों की स्टाल्स फ़ेट के आकर्षण का केंद्र है और अध्यापकों ने उस कार्यक्रम के लिए खूब मेहनत की है।

वहीं कोऑर्डिनेटर अंजली ममिक ने मौके पर छात्र, छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए बताया कि बच्चे खूब खुश हैं और बेहद तत्परता से स्टाल पर डटे है। कोविड 19 की वजह से बीते कई सालों से ऐसी फ़ेट का आयोजन नहीं कर पाये थे अब जब सब सामान्य हुआ तो फ़ेट आयोजित की गई है। अध्यापकों ने बच्चों को इसके लिए प्रेरित किया और ये फ़ेट संभव हो पाई।ये स्कूल कार्निवल है सभी के लिए ओपन है।

खेलों में आकर्षक तोहफ़े भी रखे गये थे ।जैसे फीड द क्लाउन एक गेम रही जिसने बच्चों को मुँह में बॉल फेंकनी थी , बॉल मुँह में गई तो आकर्षक उपहार झोली ने पड़ते ही बच्चे सहपाठी उसपर टूट पड़ते। देखते ही ये गेम बेहद आकर्षक रही। वहीं व्हील ऑफ़ फार्च्यून ने भी लिए लगाये। भाग्य का पहिया घूमता और ईनाम मिलता। किसी को न भी मिलता तो भी बच्चे दूसरों की ख़ुशी में खुश हो लेते। अभिभावक भी इन गेम्स के लिये उत्साहित दिखे।

कार रेसिंग,हुक्ला , तम्बोला और भी कई खेल स्कूल प्रांगण में थे।

वहीं खाने पाइन की स्टाल की ख़ुशबू पूरे स्कूल में महक रही थी। टीचर्स ने अपनी गाइडेंस और कुशल गृहिणी बतौर चने कुलचे, छोले भटूरे, मोमोज़, भेलपूरी की स्टॉल लगाई गई थी ।

टीचर्स ने भी फेट में खूब उत्साहवर्धन किया। बच्चों के मनोरंजन जा पूरा ख़्याल रखा गया था । डांस फ्लोर तक की भी सुविधा थी। टिकट के आधार पर एंट्री रखी थी और कोई भी मंच पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा सकता था। बच्चे मंच पर खूब थिरके।

स्कूल उत्कृष्ट शैक्षणिक ट्रैक रिकॉर्ड के साथ हिमाचल प्रदेश के शीर्ष रेटेड स्कूलों में गिने जाने वाले स्टॉल में अभिभावकों शिक्षकों ने भी खाद्य व्यंजनों की खूब खरीदारी की। इस कार्यक्रम में सभी बच्चों व उनके अभिभावकों ने उपस्थिति दर्ज करवाई। बच्चों ने विभिन्न स्टॉल पर खाने पीने एवं फन स्टॉल पर खूब आनंद लिया