उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने आज जिला के विभागाध्यक्ष बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी विभागो के अधिकारियों को आपसी तालमेल व समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये।

Listen to this article


IBEX NEWS,शिमला।

उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने आज जिला के विभागाध्यक्ष बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी विभागो के अधिकारियों को आपसी तालमेल व समन्वय से कार्य करने को कहा। ताकि भारी वर्षा व बाढ़ के कारण उत्पन्न स्थिति से कारगर ढंग से निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ व भारी वर्षा के कारण प्रभावितों का पुनर्वास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है तथा इसके लिए अहम कदम उठाए गए हैं ।उन्होंने कहा कि आपदा पीड़ितों के लिए राजकीय महाविद्यालय कुल्लू, रोमा सामुदायिक भवन, सम्राट हॉल बस स्टैंड, राजकीय प्राथमिक स्कूल लंका बैकर तथा रैनबसेरा बस स्टैंड में अस्थायी राहत व पुनर्वास केंद्र स्थापित किए गए हैं इसके अलावा बाबा बालक नाथ सराय तथा महिला मंडल शास्त्री नगर में भी अस्थायी राहत व पुनर्वास केंद्र स्थापित किये गये है जहां बाढ़ व भारी वर्षा के कारण प्रभावितों को रखा गया है उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा उनके खाने व ठहरने का निशुल्क प्रबंध किया गया है तथा इस कार्य को देखने के लिए वन उपमंडल अधिकारी कुल्लू तथा वन अधिकारी शमसी को तैनात किया गया है उन्होंने कहा कि राहत व पुनर्वास केंद्र में पानी की आपूर्ति करने की जिम्मेवारी जल शक्ति विभाग को सौंपी गई है उन्होंने कहा कि भारी वर्षा के कारण आई बाढ़ के कारण कुल्लू जिला मुख्यालय का मनाली, कसोल तथा तीर्थन घाटी से पूरी तरह से संपर्क कट गया है।जिस कारण इन स्थानों की स्थिति व नुकसान की कोई सूचना प्राप्त नही हो पा रही है।उन्होंने कहा कि मनाली ,कसोल व तीर्थन घाटी में मोबाइल नेटवर्क बहाली के प्रयास किये जा रहे है तथा बीएसएनएल, एयरटेल व जिओ के बरिष्ठ अधिकारियों से मोबाइल नेटवर्क पुर्नवाहल करने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा गया है।


उन्होंने कहा कि जिले में विद्युत आपूर्ति भी पूरी तरह से बाधित हुई है तथा अब जल विद्युत परियोजना मलाणा से वैकल्पिक तौर पर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मलाणा विद्युत परियोजना प्रबंधन से संपर्क स्थापित करने के लिए पुलिस विभाग के जवान को सेटेलाइट फोन के साथ मलाणा भेजा गया है ताकि उनसे संपर्क कर विद्युत आपूर्ति को पुनर्वाहल किया जा सके ।


उन्होंने जल शक्ति विभाग को निर्देश दिए की जब तक उठाऊ व ग्रेविटी पेयजल योजनाओं को सुचारू नहीं होती तब तक बोरवेल के माध्यम से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित बनाई जाए तथा राहत केंद्रों को टैंकरों के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जाए
उन्होंने लोक निर्माण विभाग को भी निर्देश दिए की अवरुद्ध सड़क मार्गो की पुनर्वाहली के लिए आवश्यक कदम उठाए जाए
उन्होंने कहा कि कसोल मणिकरण घाटी से भी पूरी तरह से संपर्क कटा हुआ है तथा वहां की स्थिति व नुकसान की जानकारी प्राप्त करने के लिए सेटेलाइट फोन भेजा जा रहा है ।उन्होंने पुलिस विभाग को जिले के विभिन्न होटलों होम स्टे में ठहरे पर्यटकों की सूची तैयार करने के निर्देश दिये।उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को अस्थायी राहत एवं पुनर्वास केंद्र में ठहराए गये लोगों की सूचि तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग लोक निर्माण विभाग व विद्युत विभाग को पेयजल योजनाओं ,सड़कों व विद्युत आपूर्ति की पुनर्वाहली के लिए धनराशि जारी की जा रही है। बैठक में पुलिस अधिक अधीक्षक साक्षी वर्मा, अतिरिक्त अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकेक ,डीएफओ कुल्लू एंजेल चौहान ,डीएफओ शमशी प्रवीण ठाकुर एसई लोक निर्माण राजीव शर्मा, एस ई जल शक्ति विभाग व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे ।