CPS एवं जिला स्तरीय राहत एवं पुनर्वास समिति के अध्यक्ष सुंदर सिंह ठाकुर ने आज बंजार उपमंडल में  भारी बारिश ,बाढ़ व भूस्खलन के कारण हुए नुकसान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

Listen to this article

सभी विभागों को आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये ताकि 15 अगस्त से पूर्व सभी तरह के राहत व पुनर्वास कार्य पूर्ण किए जा सके।

IBEX NEWS,शिमला।

मुख्य संसदीय सचिव एवं जिला स्तरीय राहत एवं पुनर्वास समिति के अध्यक्ष सुंदर सिंह ठाकुर ने आज बंजार उपमंडल में  भारी बारिश ,बाढ़ व भूस्खलन के कारण हुए नुकसान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सभी विभागों को आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए, ताकि 15 अगस्त से पूर्व सभी तरह के राहत व पुनर्वास कार्य पूर्ण किए जा सके।
मुख्य संसद संसदीय सचिव ने जिला स्तरीय राहत एवं पुनर्वास समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि  मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश में आई भयानक आपदा के दृष्टिगत राहत मैनुअल में संशोधन कर राहत राशि को 10 गुना से अधिक बढ़ोतरी की है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुख्खू द्वारा बाढ़ आपदा से निपटने के लिए उठाए गये कदमो की बदौलत रिकॉर्ड समय में बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकी और जिले  के विभिन्न क्षेत्रों से लगभग 60 हजार पर्यटक उनके गंतव्य तक पहुंचाये गये।

बैठक में जानकारी देते हुए उपमंडल अधिकारी बंजार हेमचंद वर्मा ने कहा कि उपमंडल  बंजार  में आठ से 15 जुलाई के मध्य में लगातार वर्षा होती रही जिसके कारण उपमंडल के तहसील बंजार में 1978 घर पूर्ण रुप  से क्षतिग्रस्त हो गए, जिन्हें अभी तक एक करोड 76 लाख तथा 143 घर जो कि आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं उन्हें 30 लाख 87  हजार  रुपए राहत के तौर पर दिए गए हैं
उन्होंने कि सरकारी भूमि पर कुल 110 घर क्षतिग्रस्त हैं जिनमें  से प्रत्येक को 15000 प्रति की दर से राहत राशि प्रधान की गई है।
 उन्होंने कहा  कि ढाबे तथा दुकान चलाने वालों को एक लाख रुपए की राहत राशि प्रधान की गई है
 आपदा से 20 घराट भी क्षतिग्रस्त हुऐ  हैं
आपदा से  किराए पर रहने वाले 232 लोगों को बेघर होने पर 11 लाख 70 हज़ार की  राशि दी गई है तथा 191 गौशालाओं को भी क्षति पहुंची है 
उन्होंने कहा जिन लोगों को रहने के लिए कोई विकल्प नहीं बचा है उन्हें 552 किट भी प्रदान की गई हैं 2765 लोगों को कृपाल तिरपाल भी प्रदान किए गए हैं तथा अभी भी जरूरतमंद लोगों को प्रदान किए जा रहे हैं सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र सैंज, न्यूली रितेश बिहाली रोपा, सपंगानी, बख्शाल,  तरेडा इत्यादि स्थानों में 692 कंबल रजाई इत्यादि भी वितरित किए गए हैं 

उन्होंने कहा बांदल गांव में दरारें आने का जायजा भूसर्वेक्षण  के विशेषज्ञों से लिया जाना चाहिए 
 जो पहले आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त मकान थे उनमें से कुछ अभी पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो रहे हैं
लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत बंजार में तीन उपमंडल हैं जिनमें 95 में से 41 सड़कें आंशिक रूप से छोटे वाहनों के लिए खोल दी गई हैं  36 सड़कें आंशिक रूप से वाहनों के लिए बहाल की गई हैं तथा 18 सड़कें अभी तक बंद हैं जिनको खोलने का कार्य प्रगति पर चला है इस कार्य के लिए कुल आठ एलएनटी सहित अन्य मशीनरी कार्यरत है

मुख्य संसदीय  सचिव ने कहा कि मैकेनिकल विंग का एक एसडीओ बंजार में तैनात किया जाएगा

उन्होंने कहा कि आगामी दिन के अंदर रेला सड़क को तथा 1 सप्ताह के अंदर सैंज से न्यूली के बीच सड़क बहाल कर दी जाएगी।
 एचपीपीसीएल ने जानकारी दी कि दरमेडहा करटाह तथा न्यूली की सड़कों को बहाल करने तथा नदी तट को सुरक्षित करने का कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा।

 एनएचपीसी की ओर से जानकारी दी गई कि 3 करोड रुपए की राशि मुख्यमंत्री राहत कोष में दी गई है। लारजी, बिहाली सेंज, सियुंड  की सड़कों की बहाली की गई है।
 उन्होंने कहा कि 5 करोड रुपए बाढ़ संरक्षण के लिए जारी किए जा रहे हैं।
 सीपीएस ने एनएचपीसी के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए की वह इस समय युद्ध स्तर पर कार्य करें।

विद्युत बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई कि कुल 2 करोड रुपए का नुकसान हुआ है, अभी 198 में से 20 ट्रान्सफर बंद हैं।

जलशक्ति में 202 में से 199स्कीमों को बहाल किया गया है कुल 44करोड़ के नुकसान का आकलन किया गया है।

 कृषि विभाग ने जानकारी दी कि 3452 हेक्टेयर भूमि पर फसल का को क्षति हुई है जो कि लगभग 2000 पर बीघा के हिसाब से राहत दी जाती है कहा कि कुल 21 करोड रुपए का नुकसान हुआ है।
बागवानी में 1690 बागवान प्राभावित हुए हैं तथा 9.35 करोड़ का नुकसान हुआ है।
सीपीएस ने विभाग को सख्त निर्देश दिए कि बंजार गुशैनी, गढ़सा, बाहु आदि क्षेत्रों में शीघ्र ही सरकार द्वारा घोषित की गई   न्यूनतम समर्थन मूल्य की सेब के खरीद के लिए केंद्र खोले जाएं ताकि लोगों को बी ग्रेड  सेव को बिक्री करने की सुविधा हो।

 बीडियो बंजार ने जानकारी दी कि मनरेगा के अंतर्गत 2036 आवेदन प्राप्त हुए थे जिनकी शेल्फ भी अप्रूव हो चुकी है तथा 17 काम शुरू हो चुके हैं उसी प्रकार भुंतर में 817 कार्यों में से 114 का काम शुरू हो चुका है।
 सीपीएस ने निर्देश दिए कि 1 सप्ताह के अंदर सभी कामों को युद्ध स्तर पर शुरू किया जाए।
 वन विभाग की तरफ से जानकारी दी गई कि भारी वर्षा के कारण विभाग की लगभग 5.1 करोड़ की संपत्ति को नुकसान हुआ है।
 जानकारी दी गई कि 1.10 करोड़ रूपए से छोटे नालों को बाढ़ से सुरक्षित करने का कार्य किया जाएगा, इसके साथ ही 57 लाख का प्रस्ताव विभाग के ब्राइडल पाथ को बनाने के लिए भेजा गया है।

जीएनएचपी की ओर से जानकारी दी गई कि सैंज रेंज में 2. 45 करोड, तीर्थन में 80 लाख तथा जीवानाला में 70 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

 शिक्षा विभाग ने जानकारी दी कि कई स्कूलों को आंशिक रूप रूप से नुकसान पहुंचा है धंधार स्कूल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुआ है।
 इसके साथ ही हाई स्कूल पाशी का भवन भी पूर्णतया क्षतिग्रस्त हो गया है, बंजार स्कूल का मैदान भी धंस रहा है तथा हॉस्टल के भवन में दरारें आ गई हैं तथा गुशैनी स्कूल में स्कूल तक पहुंचने के लिए रास्ता नहीं है
बैठक में एपीएमसी के अध्यक्ष मियां राम सिंह, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष दुष्यंत ठाकुर, ज़िला परिषद सदस्य मान सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष आशा शर्मा,
डीएसपी शेर सिंह सहित कई अन्य उपस्थित थे