केंद्र सरकार हिमाचल में आई आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित करे:प्रियंका वाड्रा, कहा इस संबंध में प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अवगत करवाया जाएगा।

Listen to this article


IBEX NEWS,शिमला।

प्रियंका चंडीगढ़ से हवाई मार्ग से कुल्लू के भुंतर पहुंचीं। उनके साथ मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू, कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला, सांसद प्रतिभा सिंह और लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह भी मौजूद रहे। इसके बाद उन्होंने बाढ़ से हुई तबाही का जायजा लिया। प्रियंका भुंतर में बाढ़ प्रभावितों का दर्द जाना। इस दौरान प्रभावित लोगों की समस्याओं को सुना और हर संभव मदद का आश्वासन दिया। कुल्लू से मनाली तक बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई सड़क का जायजा लिया। प्रियंका ने मनाली में कहा कि केंद्र सरकार हिमाचल में आई आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित करे। उन्होंने कहा कि इस संबंध में प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अवगत करवाया जाएगा।

 इससे पहले सोमवार शाम को प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया पर जारी एक पोस्ट में लिखा कि देवभूमि हिमाचल प्रदेश में बाढ़ और भूस्खलन से आई आपदा ने हजारों करोड़ का नुकसान किया है। सैकड़ों जानें गई हैं और बड़ी संख्या में लोग बेघर हुए हैं। राज्य सरकार अपने स्तर पर हर संभव मदद, राहत पहुंचाने व पुनर्निर्माण का कार्य कर रही है, लेकिन हिमाचल प्रदेश की लगातार अपील के बावजूद केंद्र सरकार ने असंवेदनशील रवैया अपनाया है और अब तक इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित नहीं किया है। प्रियंका ने केंद्र सरकार से अपील की कि यह कठिन समय हिमाचल वासियों के साथ खड़े होने का है। प्रदेश में आई आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर राहत व पुनर्वास कार्य में हिमाचल की जनता को हर संभव मदद पहुंचाई जाए। 

प्रियंका ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में बहुत से लोग श्रमदान भी कर रहे हैं। आपदा से निपटने के लिए एकजुट होकर काम करने की हिमाचल के लोगों की यह जो भावना है, वही हमारी राज्य सरकार की भी है।

हिमाचल के लोगों की यह भावना पूरे देश के लिए मिसाल है। इससे देश के लोगों को सिखना चाहिए। केंद्र सरकार को भी इसी भावना से मदद करनी चाहिए। इसका राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए। यह नहीं देखना चाहिए कि राज्य में कांग्रेस की सरकार है और केंद्र में भाजपा की। वहीं, सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि राज्य में आपदा से 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है। कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर हिमाचल में आई आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग उठाई थी। प्रधानमंत्री ने इस पर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।  

प्रियंका ने मंडी जिले के पंडोह में भी नुकसान का जायजा लिया। प्रियंका बीबीएमबी से देवरी गांव तक सड़क मार्ग से पहुंचीं। यहां उन्होंने बरसात से हुए नुकसान का जायजा लिया और प्रभावितों का दर्द जाना। प्रियंका गांधी सोलन जिले का भी दौरा करेंगी। इसके बाद प्रियंका कल्याणी हेलिपेड शिमला पहुंचेंगी। बताया जा रहा है कि प्रियंका गांधी शिमला के छराबड़ा स्थित अपने आवास पर ही रुकेंगी। बुधवार को वह शिमला में भी आपदा प्रभावितों से बातचीत कर सकती हैं।