निगुलसरी NH 5 भूस्खलन पॉइंट की हैवी रॉक ने छुड़ाए पसीने।तरंडा की और से टस से मस्स नहीं हो रही सेना की ROC मशीन से भी रॉक।कटाई रूकी है।मार्ग बहाली को इसलिए लग रहा ज़्यादा समय, आज रणनीति बदलने के लिए होगा मौके पर मंत्री जी अध्यक्षता में PWD,NHAI ,BRO अधिकारियों से मंथन।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

निगुलसरी NH 5 भूस्खलन पॉइंट की हैवी रॉक ने पसीने छुड़वा दिए है।किन्नौर के तरंडा की तरफ़ से हैवी रॉक टस से मस्स नहीं हो रही है।सेना की ROC मशीन से रॉक क़तई नहीं खिसक रही है और कटाई में ख़लल पड़ रहा है। नई दिक़्क़त ये आई है कि शूटिंग स्टोन का क्रम तो बीते तीन दिन से जारी है ही और अब चट्टान के बीचोंबीच से पानी आ रहा है।सुबह और दिन के समय पानी का फ्लो कम है और रात को अधिक।अब बताया ये जा रहा है कि तरंडा ढाँक की और से जो रॉक है उसके नीचे से ही खाई को इस कदर पाटने की कोशिश हो रही हैं की रास्ता हल्दी खुले,लोहे और सीमेंट से सड़क को तैयार करने की रणनीति हैं ।ROC को नीचे लाया जा रहा है और LNT मशीनों को भी सूझबूझ से आगे बढ़ाया जा रहा है ।इसे किस तरह से करना है राजस्व एवम् बाग़वानी मंत्री जगत नेगी की अध्यक्षता में अभी विचार विमर्श होना है ताकि शीघ्र रास्ता बहाल हो।मौके पर मंत्री जी अध्यक्षता में PWD,NHAI ,BRO अधिकारियों से मंथन होने जा रहा है।

Work in progress from Bhaba nagar end

हिमाचल प्रदेश के ज़िला किन्नौर NH 5 निगुलसरी में पहाड़ के दरकने से 400 मीटर तक अवरूद्ध हुए राष्ट्रीय उच्च मार्ग-05 की बहाली आगामी एक दो दिन में कभी भी हो सकती है। तीन सो मीटर के क़रीब रोड क्लीयरेंस हो चुकी बताई जा रही है।


राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने इससे पहले पटेल इंजीनियरिंग लुहरी प्रोजेक्ट व भारतीय सेना पूह से सामंजस्य स्थापित कर उच्च तकनीक की आर.ओ.सी मशीने मंगवाईं हैं। आर.ओ.सी मशीनों की कार्यकुशलता काफी बेहतर है जिससे अवरुद्ध मार्ग को जल्द से जल्द बहाल करने में मदद मिलेगी।