kinnaur दुखद् समाचार : राङजुङ टुल्कु गोबिन्द लामा रिन्पोछे परिनिर्वाण में लीन ।अभी थुकदाम (सूक्ष्म चितावस्था ध्यान) अवस्था में हैं।IBEX NEWS,शिमला।

Listen to this article

राङजुङ टुल्कु गोबिन्द लामा रिन्पोछे परिनिर्वाण में लीन हो गए हैं।अभी थुकदाम (सूक्ष्म चितावस्था ध्यान) अवस्था में हैं। पूह किन्नौर के रहने वाले लामा गोविंद रिनपोछे जिन्हें प्यार से रंगज़ोन टुल्कु कहा जाता है।

बीती रात चंडीगढ़ में उनके निधन हुआ है। लामा गोविंद रिनपोछे स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे और दिल्ली में उनका इलाज चल रहा था।

लामा गोविंद रिनपोछे का जीवन आध्यात्मिक खोज और विद्वतापूर्ण समर्पण की एक उल्लेखनीय यात्रा थी। वह न केवल एक विद्वान थे, बल्कि एक गहन आध्यात्मिक व्यक्ति भी थे, जिन्होंने खुद को बौद्ध धर्म के अध्ययन में डुबो दिया और हिमालय की गुफाओं में गहन ध्यान में लगे रहे। इन प्रथाओं के प्रति उनकी प्रतिबद्धता उनकी अटूट आस्था और भक्ति का प्रमाण थी।

सोशल मीडिया के आधुनिक युग में, लामा गोविंद रिनपोछे एक आध्यात्मिक मार्गदर्शक के रूप में सामने आए, जिन्होंने अपनी शिक्षाओं और ज्ञान को फैलाने के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाया। वह वास्तव में “सोशल मीडिया फ्रेंडली” थे, जो वैश्विक दर्शकों से जुड़ने, आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि साझा करने और अपने अनुयायियों के बीच समुदाय की भावना को बढ़ावा देने के लिए इन प्लेटफार्म का उपयोग करते थे।

लामा गोविंद रिनपोछे की शिक्षाएँ आध्यात्मिक ज्ञान चाहने वालों को प्रेरित और मार्गदर्शन करती रहेंगी।

किन्नौर बौद्ध युवा संघ ने कहा गई कि इस दुनिया के संघर्षों से मुक्त होकर शांति मिले, और बुद्ध उनके परिवार और प्रियजनों को इस श्रद्धेय आत्मा के नुकसान को सहन करने की शक्ति प्रदान करें। इस कठिन समय में हमारे विचार और प्रार्थनाएँ उनके साथ हैं।