लोकसभा चुनाव में तैनात पीठासीन-सहायक पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।


 लोकसभा चुनाव-2024 के तहत कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के पीठासीन तथा सहायक पीठासीन अधिकारियों को आज  राजकीय महाविद्यालय कुल्लू में ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया गया साथ ही मतदान प्रक्रिया को संपन्न करने के लिए चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों से भी अवगत करवाया गया।
   सहायक रिटर्निंग आफिसर व उपमंडल अधिकारी कुल्लू विकास शुक्ला ने मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सभी पीठासीन अधिकारियों तथा सहायक पीठासीन अधिकारियों को अपनी टीम सहित चुनाव आयोग के  दिशा निर्देशों के अनुसार कार्य  सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि इस बारे अंतिम प्रशिक्षण व रिहर्सल मई माह में करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारियों तथा सहायक पीठासीन अधिकारियों को निर्देश पुस्तिका भी उपलब्ध करवाई गई है तथा इसमें मतदान प्रक्रिया को लेकर सभी बिंदुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है ताकि किसी भी स्तर पर पीठासीन अधिकारियों व सहायक पीठासीन अधिकारियों के मन में किसी भी तरह का संशय नहीं रहे। उन्होंने सभी से निर्देश पुस्तिका का गहन अध्ययन करने को कहा ताकि चुनावी प्रक्रिया को सही प्रकार से पूरा किया जा सके।
     उन्होंने प्रशिक्षण में आये  सभी पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों से चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का  अक्षरशः पालन सुनिश्चित बनाने को कहा ताकि मतदान प्रक्रिया पारदर्शी तथा शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न की जा सके। इस दौरान मतदान प्रक्रिया में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों (ईवीएम)  इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन वीवीपैट के बारे प्रशिक्षण दिया गया  साथ ही  मॉक पोल से सम्बंधित जानकारी दी गईं।है 
इस अवसर पर निर्वाचन विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी  उपस्थित थे।