बातल में पांच लोग रेस्क्यू किए।शीतमरुस्थल में फॉर्च्यूनर गाड़ी की अकड़ से गंतव्य की और रवाना हुए थे,लोकल लोगों ने मना भी किया पर नहीं माने थे और फिर परसों शाम उनके परिजनों ने बचाने की गुहार की। सुरक्षादल की मदद से सभी को सुरक्षित स्थल पहुँचाया।

Listen to this article

फॉर्च्यूनर गाड़ी लोसर से मनाली के लिए निकले थे। स्थानीय लोगों ने उक्त गाड़ी के सवार लोगों को जाने से रोकने के प्रयास भी किया लेकिन फिर भी नहीं माने,अगले दिन जब प्रशासन को पर्यटकों के परिजनों ने संपर्क किया तो पूरी जानकारी दी।


IBEX NEWS,शिमला।

स्पीति के लोसर गांव से 40 किलोमीटर दूर काजा मनाली मार्ग पर दो दिन से फंसे पांच पर्यटकों को प्रशासन ने स्थानीय युवकों की मदद से मंगलवार को रेस्क्यू कर लिया। प्रशासन को सूचना मिली थी कि 17 दिसंबर 2023 को एक फॉर्च्यूनर गाड़ी लोसर से मनाली के लिए निकली है। स्थानीय लोगों ने उक्त गाड़ी के सवार लोगों को जाने से रोकने के प्रयास भी किया लेकिन फिर भी वे निकल गए। अगले दिन जब प्रशासन को पर्यटकों के परिजनों ने संपर्क किया तो पूरी जानकारी दी। इसके बाद जिलाधीश ने स्पीति और केलॉन्ग दोनों ओर से रेस्क्यू टीम भेजने का फैसला किया। 18 दिसंबर को स्पीति की और से गई रेस्क्यू टीम कुंजम टॉप से तीन किलोमीटर ही पीछे तक ही जा पाई। बर्फ अधिक होने के कारण गाडियां फंस रही थी। रेस्क्यू टीम में स्थानीय प्रशासन, ITBP, BRO, garg son’s estate promoter pvt Ltd, new India contractors and developers pvt Ltd, लोक निर्माण विभाग, वन विभाग , पुलिस, लोसर काजा, स्पीति के विभिन्न गांव के युवा और टी ए सी सदस्य केसांग रापचिक शामिल थे। रेस्क्यू अभियान के पहले दिन टीम को आधे रास्ते से वापिस आना पड़ा। फिर टीम लोसर विश्राम गृह में रुकी। मंगलवार सुबह 10 गाड़ियों के साथ रेस्क्यू टीम फिर से बातल के लिए निकली।।

करीब दोपहर ढाई बजे टीम बातल रेस्ट हाऊस में पहुंची जहां पर पांचों पर्यटक रुके हुए थे। बातल से करीब दस किलोमीटर दूर चढ़ाई में इन पर्यटकों को गाड़ी बर्फ के कारण फिसल का लटक गई थी और यह पांचों फंस गए थे। 17 दिसंबर रात को इनमें से दो पर्यटकों की स्वास्थ्य काफी खराब हो गया था । जब इन लोगों की गाड़ी फंस गई तो तीन दोस्त पैदल छतडू तक मदद मांगने गए । लेकिन इन्हें कोई मदद नहीं मिली और थक हार कर वापिस आ गए। फिर इन्होंने फैसला किया कि बातल में बंद पड़े रेस्ट हाउस में ताला तोड़ कर रात के ठरहने का इंतजाम करते है और फिर पांचों रेस्ट हाउस पहुंचे। इसी बीच प्रशासन को पांच लोगों के फंसे होनी की सूचना मिल चुकी थी। जिलाधीश राहुल कुमार ने बताया कि काजा और केलोंग से रेस्क्यू टीमें भेजी थी। काजा की टीम पहले पहुंच गई और सभी को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया। एसडीएम हर्ष अमरेंद्र नेगी की अगुवाई में रेस्क्यू टीम ने बेहतर काम किया है। वहीं नायब तहसीलदार प्रेम सिंह भी टीम को लीड कर रहे थे। स्पीति के युवाओं ने रेस्क्यू ऑपरेशन में बड़ी भूमिका निभाई है । लाहुल स्पीति प्रशासन उनका विशेष आभार व्यक्त करता है।

रेस्क्यू किए सभी लोगों ने प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू जिला लाहुल स्पीति प्रशासन और स्थानीय लोगों का रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए दिल से आभार व्यक्त किया है।

इन्हें किया गया रेस्क्यू

फॉर्च्यूनर गाड़ी चालक सी एच 01CL 8251 लक्ष्य गर्ग द्वारिका पूरी सिरसा हरियाणा , यश ढींगरा 65/24 फर्स्ट फ्लोर न्यू रोहतक रोड़ करोल बाग, सेंट्रल दिल्ली, आयुष पांघल 27 A ज्योति अपार्टमेंट सेक्टर 14 रोहणी सेक्टर नॉर्दन वेस्ट दिल्ली, अंश भारती आर्यपुरी रतु रोड़ हेहल, रांची झारखंड और अंशुल चौहान गांव चोगांव तहसील कोटखाई जिला शिमला के रहने वाले है।