‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम के तहत किन्नौर के चगांव में आयोजित होगा शिविर17 जनवरी को राजस्व एवं बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी करेंगे अध्यक्षता

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘सरकार गांव के द्वार’ के तहत 17 जनवरी, 2024 को किन्नौर जिला की ग्राम पंचायत चगांव में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी करेंगे। यह जानकारी आज यहां सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर उपायुक्त सभागार किन्नौर में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त तोरूल रवीश ने दी।
उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों एवं योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने और लोगों की विभिन्न समस्याओं को उनके घर-द्वार के समीप सुलझाने के लिए सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम आरंभ किया जा रहा है। उपायुक्त ने कहा कि सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को प्रदेश सरकार की विभिन्न नीतियों और कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी तथा लोगों की जन-समस्याओं को भी सुना जाएगा।
उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिए कि कार्यक्रम में अपने-अपने विभाग से संबंधित कल्याणकारी नीतियों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाएं ताकि लक्षित वर्गों को समय पर योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को कार्यक्रम स्थल पर मेगा स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनियां भी स्थापित की जाएंगी। इसके अलावा आधार कैम्प लगाया जाएगा जिसमें आधार कार्ड व अन्य आधार संबंधी सभी प्रकार की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। इस दौरान लोगों को विभिन्न विभागों से जारी होने वाले प्रमाण पत्र जिसमें राजस्व सहित अन्य विभाग शामिल रहेंगे की सुविधा भी प्राप्त होगी।
उपायुक्त ने चगांव ग्राम पंचायत के अतिरिक्त आस-पास की अन्य पंचायतों अथवा गांवो को भी शामिल करने के निर्देश दिए ताकि इस शिविर का अधिक से अधिक लोग लाभ उठा सकें। उन्होंने जिला स्तर के सभी विभागीय अधिकारियों को शिविर में भाग लेने के निर्देश दिए। साथ ही, विभागीय योजनाओं से संबंधित जानकारी भी लोगों को उपलब्ध करवाने को कहा ताकि लोगों तक योजनाओं की जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सके। इसके अतिरिक्त उन्होंने कार्यक्रम में पंचायती राज संस्थाओं के सभी प्रतिनिधियों तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को भी शामिल करने के निर्देश दिए।
सहायक आयुक्त संजीव कुमार भोट ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
इस अवसर पर एसडीएम निचार बिमला वर्मा, डीएसपी नवीन जालटा, बीडीओ निचार प्यारे लाल, पीओ डीआरडीए अभिषेक बरवाल, डीएफएससी अभिनव बिंद्रा, कमांडेन्ट होम गार्ड सुरेश कुमार, जीएम उद्योग केंद्र जे.आर अभिलाषी, जिला कल्याण अधिकारी बलबीर सिंह, जिला कृषि अधिकारी डॉ. ओपी बंसल, प्रिंसीपल डाईट कुलदीप नेगी, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत टाशी नेगी, डीपीओ हैल्थ डॉ. अन्वेषा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
.0.