Listen to this article

_दी जानकारी,14 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का होगा अयोजन

BEX NEWS, शिमला
किन्नौर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आज विकास खण्ड कल्पा के रोघी ग्राम पंचायत कार्यालय के प्रागंण में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण किन्नौर निशांत वर्मा ने की। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि विधिक साक्षरता शिविरों के आयोजन का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों को उनके अधिकारों व कत्र्तव्यों के साथ-साथ कानूनी तौर पर साक्षर बनाना है।
निशांत वर्मा ने अधिकतर मामलों को पंचायत स्तर, मध्यस्थता व लोक अदालत के माध्यम से निपटाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि 14 मई को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है जिसमें लोग अपने न्यायिक मामले अदालत में दर्ज कर सकते हैं जिसकी 14 मई को ही सुनवाई होगी। उन्होंने प्राधिकरण के सौजन्य से समाज के विभिन्न वर्गों को प्रदान की जा रही निःशुल्क कानूनी सहायता के बारे में विस्तृत जानकारी दी।


सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण ने बताया की निःशुल्क कानूनी सहायता के अंतर्गत विभिन्न वर्गों में महिलाओं, 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों, 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों व ऐसे व्यक्ति जिनकी सालाना आय सभी स्त्रोतों से तीन लाख से कम है को नियमानुसार मुफ्त कानूनी सहायता का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवार जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं अपने वाद-विवाद के निपटारे के लिए न्यायालय नहीं जा पाते हैं ऐसे व्यक्तियों के लिए प्राधिकरण विभिन योजनाओं द्वारा लाभ पहुंचाने का कार्य करता है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा एक मोबाइल ऐप का आरंभ किया गया है जिसके माध्यम से वह मुफ्त कानूनी सहायता के संदर्भ में अपनी याचिका दस्तावेजों सहित अपलोड कर सकते हैं। उन याचिकाओं की एक पैनल के माध्यम से समीक्षा की जाती है तथा पात्र व्यक्ति को मुफ्त कानूनी सहायता दिलवाई जाती है।
उन्होंने कहा प्राधिकरण विभिन्न योजनाओं के माध्यम से व्यक्तियों को न्याय दिलवा कर उन्हें समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए सदैव प्रयत्नशील है। सचिव जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने भरण पोषण अधिनियम, घरेलू हिंसा पर भी विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की। उन्होंने ग्राम वासियों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को नशे की आदत से दूर रखें क्योंकि आज युवा पीढ़ी नशे के दलदल मे डूबती जा रही है व युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृति समाज मे अनेकों बुराईयों को जन्म दे रही है। उन्होंने एनडीपीएस अधिनियम के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की।
शिविर में रोघी ग्राम पंचायत की प्रधान रत्न मंजरी, व पंचायत सदस्यों सहित ग्रामवासी उपस्थित थे।

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply