किन्नौर में ये कैसे कैसे कारनामे।पूर्व सरकार की चुस्त कार्यशैली की कलई खुली। निगूलसरी में अधूरे स्कूल भवन का उद्घाटन कर दिया । दूसरी और बारो सुंगरा बिना टेंडर के 2 किलोमीटर सड़क एडवांस में ही कर दी थीं ठेकेदार ने तैयार,नहीं मिलेगा धेला।कमेटी के बिना ये जीपएबल रोड कर दिया पास , मगर अब वीरान और ख़स्ताहाल में।राजस्व, बाग़वानी जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने माँगा रिकॉर्ड, तलब किए PWD अधिकारी, शिमला बुलाए।मंत्री जी से मामले की शिकायत करते हुए लोगों ने वीडियो भी बनाये। हम तक पहुँचे वीडियो आपसे कर रहें है साँझा देखें लोगों की शिकायत और ऊपरी फटकार के बाद कैसे सिल गये अधिकारियों के होंठ।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

कांग्रेस सरकार में मंत्री बनने के बाद किन्नौर ज़िला के पहले ही दौरे के दौरान राजस्व,बाग़वानी एवम् जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने पूर्व जयराम ठाकुर सरकार की चुस्त कार्यशैली की पोल खोलकर रख दी है।यहाँ पूर्व सरकार के एक बड़े बीजेपी नेता ने किस कदर नियमों को तिलांजलि चढ़ाते हुए आनन फ़ानन में उद्घाटन कर दिये।सरकार पूरे मामले पर मूक रही और जनता चाह कर भी कुछ नहीं कर पाई। किन्नौर दौरे के दौरान कांग्रेस सरकार में जनजाति विकास मंत्री जगत सिंह नेगी को लोगों ने शिकायती पिटारा खोला और वीडियो भी तैयार किए कि इन एरिया में ज़्यादती हुईं और न्याय हो।पूर्व भाजपा सरकार में पूर्व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के निशाने पर रहे जगत सिंह नेगी लगता हैं कि अब ग्राउण्ड जीरो से रिपोर्टिंग कर रहे हैं । तेज तरार माने जाने वाले जगत सिंह नेगी के आरोप रहे है कि एक तो पूर्व मुख्यमंत्री ने जनजातीय क्षेत्रों का बजट दूसरे विभागों में उड़ाते रहें दूसरी और ट्राइबल क्षेत्र की लगातार अनदेखी करते रहे।लिहाज़ा मंत्री बनने के बाद जगत सिंह नेगी ने किन्नौर पहुँचने के बाद जड़ों को खोदना शुरू कर दिया है ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके।

कल रिकोंगपियो स्तिथ एचपीएमसी में औचक निरीक्षण में अनियमितताओं के उजागर होने के बाद आज लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भी शिमला तलब किया गया है। निगुलसरी, सीनियर सेकेंडरी स्कूल के नए भवन के इंक्वायरी के आदेश जारी किए है। वहीं बारो सुंगरा रोड पर भी ऑफ़िसर नपेंगे। इन सभी मामले पर जाँच बिठाई जाएगी।

बाग़वानी,राजस्व,जनजातीय विकास के मंत्री ने तल्ख़ी दिखाई कि निगुलसरी स्कूल भवन को लोक निर्माण विभाग ने हैंडओवर नहीं किया और पूर्व सरकार में भवन का उद्घाटन कर दिया ।बाहर की दीवारों पर जो पथरीला मैटेरियल लगता है वो उखड़ कर गिर रहा है और खिड़कियों की फ़्रेम्स से सीमेंट ग़ायब और पूरी हिली हुई है ।वहीं बाहरी गलेज अधूरी हैं। ये परिस्थियाँ कभी भी स्कूल के बच्चे और किसी के भी ऊपर गिरकर मौत का निवाला बना सकती हैं। ये भवन जब पूरा नहीं तो अधूरे भवन का उद्घाटन जयराम सरकार में करवाने की क्या जल्दबाज़ी रही हैं।गुणवत्ता का ख़्याल क्यों नहीं रखा ?पूरे मामले में भवन की लायबिलिटी अधिकारियों पर फिक्स की जा सकती हैं। इससे पहले उन्होंने पूरा ब्यौरा माँगा कि कितने काम लोक निर्माण विभाग ने करवाये है और इनमें कितने अधूरे है जिनके उद्घाटन आनन फ़ानन में किए गये। उन्होंने कहा कि आठ से दस काम निगुलसारी भावानगर एरिया में विभाग ने किए सभी आधे अधूरे ।

वहीं बारो सुंगरा गावों को चार बाई चार जीप योग्य सड़क पास की गई है । रोड पास के लिए कोई कमेटी नहीं? न बजट? उद्घाटन पटिक्का लगाने के बाद ये सड़क ठप्प हैं।200 से300 मीटर सड़क तो बिलकुल खाई बनी हुई हैं। ठेकेदार ने इस सड़क पर एडवांस में ही काम किया हैं।

लोग वीरान पड़ी सड़क को निहारने को विवश हैं।

न इस सड़क पर कोई गाड़ी दौड़ती है और न किसी के काम आती है। कोड ऑफ़ कंडक्ट के कुछ रोज़ पहले उद्घाटन पटिक्का टांगने के लिए चार बाईं चार गाड़ी टॉप तक पहुँचाई गई उसके बाद फिर कभी अब इस पर ऐसी रौनक़ नहीं लौट पाई।मार्ग को जीर्णोद्धार की ज़रुरत हैं ।

सेब बाहुल क्षेत्र बारो,सुंगरा के क़रीब 700 गावों की आबादी वाले लोगों के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को बाग़वानी,राजस्व, जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी के समक्ष इस सड़क की लोगों ने हालत बयान की कि पूरा सेब सीजन पीठ पर ढोने को लोग विवश हुए।

लोक निर्माण विभाग के आलाधिकारियों को मंत्री ने आदेश दिये कि सड़क के टेंडर दोबारा होंगे। अभी सड़क की ग्रेडिंग क्या हैं?कितना बजट है? अधिकारियों को सचिवालय तलब किया ।ये रोड निचार के लिंक रोड बारो और सुंगरा के बीच क़रीब दो किलोमीटर है।

बॉक्स बारो के पंचायत प्रधान राकेश नेगी का कहना है कि जबरन उद्घाटन पटिक्का टांगनेए के लिए चुनाव के समय बनाया और अब ठप्प् हैं।