सरकार जनजातीय क्षेत्रों की छात्राओं को बैस्ट कोचिंग व तकनीक उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध:राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी

Listen to this article

कहा,किन्नौर की युवतियां खेल के क्षेत्र में जिला व प्रदेश का नाम राष्ट्र तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रौशन कर रही है

छात्राओं का खेलकूद के प्रति हौंसला बढ़ाया, अभिवावकों से भी बच्चों को खेल के प्रति प्रेरित करने का आग्रह किया

किन्नौर के उरनी स्कूल में आयोजित 05 दिवसीय जिला स्तरीय अंडर-19 खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता की1

IBEX NEWS, शिमला।

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने किन्नौर जिला के निचार विकास खण्ड की ग्राम पंचायत उरनी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला उरनी में छात्राओं के लिए आयोजित 05 दिवसीय जिला स्तरीय अंडर-19 खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कहा कि जनजातीय जिला किन्नौर की युवतियां खेल के क्षेत्र में जिला व प्रदेश का नाम राष्ट्र तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रौशन कर रही है तथा प्रदेश सरकार जनजातीय क्षेत्रों की छात्राओं को बैस्ट कोचिंग व तकनीक उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है।   

कैबिनेट मंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों के जीवन में शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद का होना आवश्यक है, क्योंकि जब एक विद्यार्थी तन व मन से सशक्त होगा तभी वह मन लगाकर पढ़ाई कर सकता है तथा शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी विद्यालयों में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए पूर्ण सहयोग प्रदान किया जा रहा है तथा विभिन्न प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन कर विद्यार्थियों व युवाओं को खेल के क्षेत्र में करियर बनाने का अवसर प्रदान किया जा रहा है।

बागवानी मंत्री ने कहा कि खेलकूद के माध्यम से विद्यार्थियों का जहां शारीरिक विकास सुनिश्चित होता है वहीं सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास में भी खेल महत्पूर्ण योगदान प्रदान करते हैं। उन्होंने जिला के सभी अभिवावकों से भी आग्रह किया कि वे जिला की बेटियों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद के लिए भी प्रेरित करें तथा ताकि उनका सम्पूर्ण विकास सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि खेल युवाओं को नशे के दलदल से दूर रखने में सहायक सिद्ध होते हैं तथा आज की युवा पीढ़ी में नशे की लत को दूर करने में जहां युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों बारे जागरूक करना आवश्यक है वहीं युवाओं को खेल से जोड़कर उनके मन व मस्तिष्क से नशे को दूर करना भी आवश्यक है।

जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा प्रदेश सहित जनजातीय क्षेत्रों में शिक्षा के आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ करने की दिशा में कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों में शिक्षकों के 05 हजार रिक्त पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है। इसके अलावा इस वर्ष से सरकारी विद्यालयों में पहली कक्षा से अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई आरंभ कर दी गई है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र/छात्राओं को निजी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के समक्ष हीनभावना का सामना न करना पड़े।

05 दिवसीय जिला स्तरीय अंडर-19 (छात्रा) खेलकूद प्रतियोगिता में जिला के कुल 40 विद्यालयों ने भाग लिया जिसमें 462 छात्राओं ने विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता में अपने खेल का परचम लहराया। मुख्य अतिथि द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रही छात्राओं को पुरुस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।

राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्पा ने आयोजित की गई विभिन्न प्रतियोगिताओं में ओवरऑल विजेता का खिताब अपने नाम किया।

राजस्व मंत्री ने इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला उरनी को 15 लाख रुपए देने की घोषणा की ताकि विद्यार्थियों के लिए एक मिनी स्टेडियम का निर्माण संभव हो सके। उन्होंने कहा कि जिला के सरकारी विद्यालयों में बॉक्सिंग खेल को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि जिला के उत्कृष्ट खिलाड़ी जिला एवम प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। 

इस अवसर पर उपनिदेशक उच्च तथा प्रारम्भिक शिक्षा किन्नौर कुलदीप नेगी, जनजातीय सलाहकार परिषद के सदस्य डॉ. सूर्या बोरिस, उरनी पंचायत के प्रधान अनिल कुमार, निचार ब्लॉक कांग्रेस समिति के अध्यक्ष बीर सिंह नेगी सहित विभिन्न विद्यालयों के प्राध्यापकों, अध्यापकों एवं छात्राओं सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

  1. ↩︎
WhatsApp Group Join Now