जनजातीय क्षेत्रों के भूमिहीन लोगों को वन अधिकार अधिनियम-2006 के तहत उनकी मालिकाना जमीन उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार कृत-संकल्पित – जगत सिंह नेगी

Listen to this article


किन्नौर के चांगो में आयोजित 07 दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की
कला मंच चांगों में 01 करोड़ 22 लाख रुपये की राशि से निर्मित निरीक्षण कुटीर का लोकार्पण किया
टाशी थोंग्यांग खेलकूद एवं सांस्कृतिक कल्ब चांगो को 01 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान करने की घोषण की

IBEX NEWS,शिमला।

राजस्व, बागवानी, जनजातीय विकास एवं जन शिकायत निवारण मंत्री जगत सिंह नेगी ने गत सायं किन्नौर जिला के पूह विकास खण्ड की ग्राम पंचायत चांगो में टाशी थोंग्यांग खेलकूद एवं सांस्कृतिक कल्ब चांगो द्वारा आयोजित 07 दिवसीय खेल-कूद प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जनजातीय क्षेत्रों के निर्धन एवं भूमिहीन लोगों को वन अधिकार अधिनियम-2006 के तहत उनके अपनी नाम की जमीन का मालिकाना हक उपलब्ध करवाने के प्रति वर्तमान प्रदेश सरकार कृत-संकल्पित है।


राजस्व मंत्री ने इस दौरान कला मंच चांगो में 01 करोड़ 22 लाख रुपये की राशि से निर्मित निरीक्षण कुटीर का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा समग्र हिमाचल का चहुँमुखी विकास सुनिश्चित किया जा रहा है तथा प्रदेश सहित जनजातीय जिला के लोगों को हर प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने जिला के युवाओं से आग्रह किया कि वे खेल को अपने जीवन का अहम अंग बनाएं तथा स्वस्थ्य व तंदरूस्त रहें। 
राजस्व मंत्री ने बताया कि प्रदेश में शिक्षा का स्तर बेहतर बनाने तथा विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष से पहली से आठवीं कक्षा तक अंग्रेजी मीडियम में शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अलावा विद्यालयों में शिक्षा से संबंधित नवीनतम उपकरण प्रदान किए गए हैं तथा शिक्षकों को भी गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ताकि शिक्षा के क्षेत्र में हमारा हिमाचल श्रेष्ठ बन सके। उन्होंने बताया कि विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों व विद्यालयों में रिक्त पड़े पदों को भरा जा रहा है तथा विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में 9560 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। 


कैबिनेट मंत्री ने इस अवसर पर टाशी थोंग्यांग खेलकूद एवं सांस्कृतिक कल्ब चांगो को 01 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान करने की घोषण की तथा उनसे आग्रह किया कि भविष्य में भी इस प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाए ताकि युवा पीढ़ी स्वस्थ्य रह सके और एक स्वस्थ्य व सशक्त समाज का निर्माण संभव हो सके।
इस 07 दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के क्रिकेट प्रतियोगिता में रोकलैंड पांगी की टीम ने विजेता का खिताब अपने नाम किया जबकि वाई.सी.सी दल लियो ने रन्नर-अप का खिताब अपने नाम किया। इसी प्रकार आयोजित की गई वॉलिबॉल प्रतियोगिता में जागर कॉर्ट-1 ने प्रथम स्थान तथा जागर कॉर्ट-2 ने द्वितीय स्थान हासिल किया।
जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने विजेता रही टीमों व खिलाड़ियों को ट्रॉफी भेंट कर सम्मानित किया।
इस दौरान विभिन्न रंगा-रंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी प्रस्तुत की गई तथा कार्यक्रम का समां बांधा गया।
इससे पूर्व अधिशाषी अभियन्ता (विद्युत) टाशी नेगी ने मुख्य अतिथि का कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर पारम्परिक टोपी व खतक भेंट कर स्वागत किया।


इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी पूह विनय मोदी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सोनम नेगी, जनजातीय सलाहकार समिति के सदस्य डॉ. सूर्या बोरिस, प्रधान चांगो पंचायत टाशी डोलमा सहित स्थानीय जन-प्रतिनिधि व अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
.0.

WhatsApp Group Join Now