उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने किनौर में सूखे की स्थिति पर की समीक्षा बैठक

Listen to this article


             
           

IBN NEWS,शिमला
उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने जिले में सूखे की स्थिति को लेकर सोमवार क़ो आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए विभिन्न विभागों को निर्देश दिए कि यदि निकट भविष्य में जिले में सूखे की स्थिति बनती है तो स्थिति से निपटने के लिए कारगार योजनाएं तैयार करें ।ताकि जिले में सूखे के प्रभाव को कम किया जा सके।
उन्होंने जल शक्ति विभाग को सूखे की संभावनाओं को देखते हुए कहा है कि जो हैंड पम्प बंद पड़े हैं उन्हें पुनः सुचारू करें।

विभिन्न स्थानों पर नए हैंड पम्प लगाने की संभावनाएं तलाश करे।सही व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभिन्न पेयजल योजनाओं को दूसरी योजनाओं से भी जोड़ा जा सकता है ताकि सभी को पेयजल उपलब्ध हो सके। उन्होंने विभाग के सभी पेयजल टैंकों की सफाई सुनिश्चित बनाने तथा क्लोरिनेशन सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए ताकि जल जनित रोगों से बचा जा सके। जिला वासियों से अपने निजी पेयजल टैंको की समय-समय पर सफाई सुनिश्चित बनाने का आग्रह किया।
बैठक में जल शक्ति विभाग को ऐसे स्थानों जहां पर अग्निशमन के वाहन नहीं पहुंच पाते हैं पर पानी के भण्डारन टैंक के निर्माण की संभावनाएं तलाशने तथा रिकांग पिओ, सांगला व भावानगर में फाईर हाईडैंट स्थापित करने को कहा।  
उपायुक्त ने वन विभाग को सूखे के कारण जंगलों में लगने वाली आग पर कड़ी नजर रखना ज़रूरी बताया। इस कार्य के लिए फाइर वाचर की तैनाती करने को भी कहा।
आबिद हुसैन सादिक ने कृषि तथा बागवानी विभाग को सूखे से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने के निर्देश दिए ।


उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को जल जनित रोगों में उपयोग होने वाली दवाओं का भण्डारन सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए तथा जिंक व ओ.आर.एस आशा कार्यकर्ताओं तक उपलब्ध करवाने को भी कहा। 

बैठक में उपमण्डलाधिकारी कल्पा स्वाति डोगरा सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

Leave a Reply