किन्नौर में कर्मचारियों के चुनावी ड्यूटी के दौरान होंगे ठाठ। कठिन भोगौलिक परिस्थितियों वाले केंद्रों के लिए हवाई सेवाओं से आवाजाही होगी। डीसी किन्नौर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अहम निर्णय।

Listen to this article


IBEX NEWS, शिमला

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक की अध्यक्षता में आज उपायुक्त सभागार में विधानसभा निर्वाचन-2022 के दृष्टिगत आपदा प्रबंधन की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें अधिकारियों को विधानसभा निर्वाचन के दौरान आपदा प्रभावित क्षेत्रों में ऐहतियाती कदम उठाने बारे दिशा-निर्दश दिए गए।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि किन्नौर जिला कठिन भोगौलिक परिस्थितियों वाला जिला है जहां बर्फ व अन्य प्राकृतिक आपदाओं की संभावना अधिक होती है। ऐसे में विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत मतदान केंद्रों को जोड़ने वाले मार्गों को चुनाव के दौरान सुचारू रखना अति आवश्यक है ताकि बिना किसी बाधा से चुनावी प्रक्रिया को पूरा किया जा सके।


उन्होंने चुनावी  प्रक्रिया मे तैनात अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में भू-स्खंलन व ग्लेशियर प्रभावित क्षेत्र जैसे मलिंग नाला, शलखर नाला, पागल नाला, टिंकू नाला, निगुलसरी, बारंग व रकच्छम इत्यादि क्षेत्रों में मतदान दलों को मतदान केंद्रों तक पहुंचाने व वापिस लाने के लिए विशेष कदम उठाए जाएं। इसके अलावा जिले के दुर्गम क्षेत्रों में मतदान दलों की सुविधा के लिए 10 हैलिपैड चिन्हित किए गए हैं व प्रत्येक हैलिपैड के लिए एक सम्पर्क अधिकारी को नियुक्त किया गया है जो आपात स्थिति में मतदान दलों को मतदान केंद्रों तक लाने व ले-जाने का कार्य सुनिश्चित करेंगें।


इसके उपरान्त जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में विधानसभा निर्वाचन-2022 के दृष्टिगत नियुक्त सेक्टर अधिकारियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमे सेक्टर अधिकारियों को वी.वी.पैट मशीन के संचालन बारे जानकारी दी गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता लगने के उपरान्त निष्पक्ष चुनाव करवाने व बुनियादी व्यवस्था सुनिश्चित बनाने में सेक्टर अधिकारियों की अहम भूमिका रहती है तथा सैक्टर अधिकारियों का दायित्व बनता है कि वे आदर्श आचार संहिता लगने के उपरान्त सभी सरकारी संपतियों से चुनावी पार्टियों के प्रचार व प्रसार सामग्री को हटवाना सुनिश्चित करें।
बैठक की कार्यवाही का संचालन निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी एवं उपमण्डलाधिकारी कल्पा डाॅ. मेजर शशांक गुप्ता ने किया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विवेक चाहल, उप-कमांडेंट आई.टी.बी.पी राहुल बलियान, भारतीय सेना की 136 इन्फैंटरी के मेजर कपिल नेगी, एन.डी.आर.एफ के डैनी कुमार, कमांडेंट गृह रक्षक बल कुशल चंद, नायब तहसीलदार इंद्र सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।
.0.