वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने कल्पा उपमंडल की ग्राम पंचायत पंगी व शौंग में विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला

हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने गत दिवस  किन्नौर जिला के कल्पा उपमंडल की ग्राम पंचायत पंगी व शौंग में विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए।


सूरत नेगी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शौंग व पंगी का शुभारंभ किया। उन्होंने कोजांग खड्ड से खोंटा व रोतेनदेन से रिखू सड़क का शिलान्यास, तीनालंग से गोल्डसखा तक जीप योग्य सड़क का शिलान्यास किया।

इसके अलावा उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पांगी में नया शौचालय भवन का शिलान्यास व वन विभाग की निरीक्षण कुटीर का भी शिलान्यास किया।


हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने कहा कि j जिला के समग्र विकास के प्रति हमेशा प्राथमिकता दी है। उनके नेतृत्व में गत साढ़े चार वर्षों में जिले में अभूतपूर्वक विकास सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि जनजातीय उपयोजना के तहत स्वास्थ्य तथा आयुष विभाग को जिले में स्वास्थ्य सेवाएं सुदृढ़ करने के लिए गत साढ़े चार 4 वर्षों के दौरान 37 करोड़ 76 लाख रुपये की राशि जारी की गई है। उन्होंने बताया कि जिले में सहारा योजना के तहत 106 गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को 3 हजार रुपये प्रति माह प्रदान किए जा रहे हैं।
सूरत नेगी ने कहा कि सड़क पहाड़ी क्षेत्रों की भाग्य रेखा कहलाती हैं। किन्नौर जिला कि विकट भोगौलिक परिस्थितियों के चलते सड़क का महत्व और भी बढ़ जाता है। इसी के दृष्टिगत प्रदेश सरकार द्वारा गत साढ़े चार वर्षों के दौरान जिले में सड़क एवं पुल निर्माण व सड़क परिवहन के लिए 108 करोड़ 69 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई।


उन्होंने कहा कि गत साढ़े चार वर्षों के दौरान जिला के लोक निर्माण विभाग के करच्छम स्थित मण्डल के तहत 30 कि.मी मोटर योग्य सड़क, 8 कि.मी. जीप योग्य सड़क का निर्माण किया गया। इसी अवधि के दौरान 11.05 कि.मी सड़क किनारे नालियों का निर्माण व 56 कि.मी. सड़क में सोलिंग व 33 कि.मी. सड़क पर टाईरिंग की गई। इस दौरान 3 पुलों का भी निर्माण किया गया।


इस अवसर पर कल्पा भाजपा मण्डल के अध्यक्ष परवींद्र नेगी, पंचायत समिति कल्पा के अध्यक्ष गंगा राम, जिला भाजपा महामंत्री योगराज, जिला भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष प्रवीण, ग्राम पंचायत शौंग की प्रधान राम प्यारी, पांगी ग्राम पंचायत प्रधान कलजंग मणी सहित अन्य उपस्थित थे।