किन्नौर मे ड्रोन से सेब ढोने का ट्रायल सफल। अब सेब को मंडी तक पहुंचाने मे जल्द होगा ड्रोन का इस्तेमाल। बागवान गदगद।

Listen to this article



IBEX NEWS NETWORK ,शिमला।

हिमाचल प्रदेश के जिला किन्नौर में करोड़ों की आर्थिकी रही सेब की ढुलाई अब घोड़ों,गधों और खचरों की पीठ से नही अपितु मशीनों के जरिए होगी।

बेहद थकाऊ और कठिन ऊंचाई वाले इलाकों से ढुलाई के काम को निचार गाँव मे ड्रोन ने शुरू कर दिया है।


किन्नौर जिला सेब बहुल क्षेत्र है । जहाँ करीब 37 लाख सेब की पेटी हर वर्ष सेब मंडियो तक पहुंचती है।सेब को ऊंचे पहाड़ों से सड़क तक पहुंचने का ट्रायल पुरे भारतवर्ष मे पहली बार किन्नौर जिला के निचार गाँव मे सफल हुआ है। किन्नौर जिला मे विग्रो कम्पनी द्वारा निचार गाँव के पंचायत प्रतिनिधियों से समन्वय के साथ करीब तीन दिन तक निचार के दुर्घम क्षेत्र निचार कंडे से सेब गंतव्य तक पहुंचाया गया।

यह ट्रायल सफल होने के बाद हिमाचल के अन्य सेब बहुल क्षेत्र के लोगो के लिए भी अच्छी खबर है कि भविष्य मे बागवानी क्षेत्र मे बड़ी क्रांति आने वाली है । क्योंकि हिमाचल के बागवानी क्षेत्र मे आधुनिकरण से लोगो को कई बेहतर सुविधाएं मिली है जिससे बागवानो के काम आसान होंगे।

बॉक्स

ड्रोन से सेब के अलावा दूसरे भी प्रयोग किये जा सकते है ख़ासकर पर्यटन के क्षेत्र मे ऊंचाई वाले दुर्घम इलाकों मे सामान पहुंचना कठिन इलको मे स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दवाइयां भेजना, बर्फबारी मे लोगो तक आपात परिस्थिति मे मदद देना भी आसान हुआ है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही मे किन्नौर के आलू को ड्रोन से मंडी तक पहुंचाने वाली बात को भी सिद्ध कर दिया है।