इंटर स्कूल शूटिंग चैंपियनशिप: शिमला के कुफरी में जुटेंगे देश के 2,600 से अधिक शूटर।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

शिमला के कुफरी में देश के 2,600 से अधिक शूटर एकत्रित होंगे।

पहली बार हिमाचल प्रदेश में आयोजित की जा रही 25वीं ऑल इंडिया सुरेंद्र सिंह इंटर स्कूल शूटिंग चैंपियनशिप के आयोजन स्थल कुफरी में भाग लेने वाले को पंजीकरण करने वाले शूटरों का आंकड़ा 2,600 पार कर गया है। यह पहली बार है कि इस चैंपियनशिप में भाग लेने वालों का आंकड़ा 2,600 से अधिक हुआ है। शूटरों की अधिक संख्या को देखते हुए इस चैंपियनशिप के आयोजन के दो दिन बढ़ाने पड़ रहे हैं।  नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से  राज्य राइफल एसोसिएशन की मेजबानी में ऑल इंडिया स्तर की एयर वेपन का आयोजन किया जा रहा है।

अब यह चैंपियनशिप 5 अक्तूबर से शुरू होगी जो 14 अक्तूबर तक चलेगी।  4 अक्तूबर को शूटर कुफरी पहुंचेंगे और 5 को प्री इवेंट होगा। छह से स्पर्धाएं शुरू हो जाएंगी। चैंपियनशिप के आयोजन सचिव और स्टेट राइफल एसोसिएशन के महासचिव ईश्वर रोहाल ने शिमला के कुफरी में हो रही इस चैंपियनशिप में हिस्सा लेने को लेकर शूटरों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। चैंपियनशिप के लिए पंजीकृत 2600 से अधिक शूटरों के साथ उनके अभिभावक भी कुफरी पहुंचेंगे। जिनकी संख्या पांच हजार तक जा सकती है। इससे भारी बरसात के  बाद से कम हुए पर्यटन कारोबार को रफ्तार मिलेगी। पर्यटन स्थल कुफरी बाहरी राज्यों से आने वाले शूटरों और उनके अभिभावकों से गुलजार होगा।

इसमें अच्छा प्रदर्शन करने वाले शूटरों का राष्ट्रीय स्तर के लिए चयन किया जाएगा। स्टेट राइफल एसोसिएशन के वरिष्ठ उप प्रधान सूरत सिंह ठाकुर, आयोजन सचिव और राज्य संघ के महासचिव ईश्वर रोहाल ने बताया कि चैंपियनशिप में जूनियर अंडर-19, यूथ 18 वर्ष से कम आयु वर्ग, सब यूथ 15 वर्ष से कम आयु वर्ग के मुकाबले राष्ट्रीय स्तर के तय नियमों के अनुरूप होंगे। चैंपियनशिप में महिला-पुरुष के जूनियर, सब यूथ और यूथ के अलग-अलग आयुवर्ग में 10 मीटर एयर पिस्टल, एयर राइफल के कुल 25 मुकाबले होंगे, जबकि दिव्यांग श्रेणी में अलग से आठ मुकाबले भी होंगे। 


 इस ऑल इंडिया स्तर की इंटर स्कूल शूटिंग चैंपियनशिप में शूटर और उनके अभिभावक अपने स्तर पर ठहरने और खाने-पीने की व्यवस्था करते हैं। राज्य राइफल एसोसिएशन इन दिनों कुफरी में शूटिंग रेंज को स्थापित करने का कार्य कर रही है। जिसे जल्द पूरा कर दिया जाएगा।