बागवानी मंत्री जगत नेगी बोले- HPMC अब सेब की शराब के क्षेत्र में भी हाथ आज़माएगी। नये साल पर बागवानों को मिलेगा कोल्ड स्टोर और ग्रेडिंग-पैकिंग हाउस का तोहफा।

Listen to this article

एचपीएमसी की विभिन्न परियोजनाएं मार्च, 2024 तक शुरू की जाएंगी: बागवानी मंत्री

IBEX NEWS,शिमला।

नए साल पर सूबे के बागवानों को प्रदेश सरकार नए कोल्ड स्टोर और ग्रेडिंग पैकिंग हाउस का तोहफा देगी। मार्च 2024 तक हिमाचल प्रदेश बागवानी उत्पाद विपणन एवं प्रसंस्करण निगम सीमित (एचपीएमसी) के 13 कोल्ड स्टोर और ग्रेडिंग-पैकिंग हाउस बनकर तैयार हो जाएंगे। गुरुवार को एचपीएमसी की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने यह जानकारी दी। जगत सिंह नेगी ने कहा कि एचपीएमसी के विभिन्न उत्पाद विशेषकर फलों के जूस बेहद लोकप्रिय है। इनकी मांग और उपलब्धता बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को एचपीएमसी के बेहतर विपणन, ब्रांडिंग, पैकेजिंग और डिजाइनिंग तथा प्रसंस्करण के निर्देश दिए। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हिमाचल प्रदेश बागवानी उत्पाद विपणन एवं प्रसंस्करण निगम सीमित (एचपीएमसी) की 13 परियोजनाएं मार्च, 2024 तक शुरू की जाएंगी जिनमें कोल्ड स्टोर तथा ग्रेडिंग व पैकिंग लाइन शामिल हैं।


बागवानी मंत्री ने कहा कि एचपीएमसी अब सेब की शराब के क्षेत्र में भी कदम रखने जा रहा है। 


जगत सिंह नेगी ने कहा कि बागवानों को सुुचारू रूप से मशीनरी, कीटनाशक तथा खाद उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने प्रदेश व प्रदेश के बाहर एचपीएमसी की सम्पत्ति का उचित उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने नए कोल्ड स्टोर तथा ग्रेडिंग व पैकिंग लाइन के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए। बैठक के दौरान मण्डी मध्यस्थता योजना पर भी चर्चा की गई।   
इस अवसर पर एचपीएमसी के प्रबंध निदेशक सुदेश कुमार मोखटा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
.0.