हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में उच्च और प्रारंभिक शिक्षा निदेशक साक्षात्कार के आधार पर पीरियड आधारित गेस्ट शिक्षकों के 2600 पद भरेंगे।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य के सरकारी स्कूलों ,कॉलेजों में इंटरव्यू के आधार पर पीरियड आधारित गेस्ट शिक्षकों के 2600 पद भरने की तैयारी में हैं।

न्यूनतम एक और अधिकतम दो वर्ष के लिए इन शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। नियमित शिक्षक के आने पर भी इन शिक्षकों को पद से हटाया नहीं जाएगा। भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने तैयारियां पूरी कर ली है। विभाग के उच्च पदाधिकारियों का कहना है कि इन शिक्षकों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। काउंसलिंग के बाद मेरिट आधार पर स्टेशन छांटने का भी विकल्प इन्हें मिलेगा। जेबीटी शिक्षक भर्ती के लिए बारहवीं कक्षा में 75 फीसदी अंक और टेट में 65 फीसदी अंक नंबर वाले पात्र होंगे। कॉलेज कैडर की शिक्षक भर्ती में नेट या सेट पास करने वाले अभ्यर्थियों को ही मौका मिलेगा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि गेस्ट शिक्षकों की नियुक्ति वाले शिक्षण संस्थान में नियमित शिक्षक को नहीं भेजा जाएगा। किन्हीं कारणों से अगर नियमित शिक्षक को भेजा भी गया तो भी गेस्ट शिक्षकों को नहीं हटाया जाएगा। उन्हें उनकी समय अवधि को पूरा करने दिया जाएगा।गौर हो कि हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने स्कूलों और कॉलेजों में पीरियड आधार पर शिक्षकों के 2600 पद भरने की मंजूरी दी है। कैबिनेट ने दुर्गम और जनजातीय सहित तमाम क्षेत्रों में रिक्तियों को भरने के लिए यह फैसला लिया है। इनमें जेबीटी शिक्षकों के 1600, स्कूल प्रवक्ता और कॉलेज प्रवक्ता के 1000 पद भरे जाएंगे। पीरियड आधार पर स्कूलों में प्रति पीरियड 200 रुपये, 250 रुपये और कॉलेज में 300 रुपये दिए जाएंगे। रोज अधिकतम चार पीरियड होंगे।