भुन्तर शहर का किया जाएगा सौन्दर्यकरण।

Listen to this article

सौन्दर्यकरण के लिए मास्टरप्लान तैयार करने के लिए ली जायेगी परामर्शदाता की सेवाएं

IBEX NEWS,शिमला।

भुन्तर शहर का किया जाएगा सौन्दर्यकरण, सौन्दर्यकरण के लिए मास्टरप्लान तैयार करने के लिए ली जायेगी परामर्शदाता की सेवाएं यह जानकारी आज मुख्यसंसदीय सचिव वन, पर्यटन, ऊर्जा व् परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने भून्तर में नगर पंचायत के पदाधिकरियों, व्यापार मंडल, ट्रक -टैक्सी यूनियन तथा स्थानीय लोगों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते दी. 

उन्होंने कहा की नगर पंचायत व् साथ लगती पंचायतों के कूड़े का वैज्ञानिक ढंग से निपटान के लिए कूड़ा निपटान सयंत्र स्थापित किया जाएगा. 

इस सयंत्र को स्थापित करने के लिए उन्होंने एसडीएम् कुल्लू को स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि भुन्तर शहर को पूरी तरह से रेहड़ी फड़ी व् झुग्गी झोपड़ी मुक्त शहर बनाया जाएगा जहाँ  शहर वासियों को पार्क , पार्किंग व् अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जायेंगी. उन्होंने कहा कि शहर के मध्य में स्थित ट्रक, टेम्पू व् टेक्सी स्टैंड को भी शहर के बाहर किसी उचित स्थान के लिए बदला जाएगा जहाँ पर ट्रक टेम्पू व् टेक्सी चालक अपने वाहनों को सही प्रकार खड़ा कर पायेंगे इससे शहर में लगने वाले यातायात जाम से भी निजात मिलेगी. उन्होंने कहा कि भुन्तर शहर को जोड़ने के  लिए एक नया डबल लेंन पुल स्थापित किया जायेगा जब तक इस पुल का निर्माण पूर्ण नहीं हो जाता है तब तक पुराने पुल को यातायात के लिए चालू रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि भुन्तर में बस स्टैंड के पास ही एक मिनी सचिवालय बनाया जाएगा जिसके धरातल में पार्किंग , बस स्टैंड व् अन्य  मंजिलों में विभिन्न विभागीय कार्यालय बनाए जायेंगे उन्होंने कहा कि भुन्तर स्थित संगम पर घाट का निर्माण किया जाएगा.।

उन्होंने कहा की इसके अलावा भुन्तर में लोगों की सुविधा के लिए पार्क का भी निर्माण किया जाएगा. उन्होंने  कहा की भुन्तर में सामुदायिक भवन के निर्माण की सम्भावना तलाशी जायेगी. उन्होंने विद्युत् विभाग को मेला मैदान के उपर से गुज़रती बिजली लाइन को दुसरे स्थान से बदलने के निर्देश दिये.

 उन्होंने जलशक्ति विभाग को भुन्तर क्षेत्र में सीवरेज के विस्तारिकरण के निर्देश दिए. उन्होंने पुलिस विभाग को और अधिक गशत बढाने के निर्देश  दिए ताकि असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर  रखी जा सके.   

इस अवसर पर नगर पंचायत की अध्यक्षा वीना ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा नगर पंचायात भुन्तर के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों के सौन्दर्यकरण के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए,. उन्होंने खोखन नाला के तटीकरण तथा सर्कुलर रोड के निर्माण व् अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने का भी आग्रह किया. व्यापार मंडल भुन्तर के अध्यक्ष अनिल कुमार सूद सहित विभिन्न प्रबुद्ध जनों ने सौन्दर्यकरण को लेकर सुझाव दिए इस अवसर पर एसडीएम् कुल्लू विकास शुक्ला, तहसीलदार भुन्तर डा गणेश, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति,  अधीक्षण अभियंता विद्युत्, एक्सिन लोक निर्माण विनय हाजरी,  नगर परिषद् कुल्लू के कार्यकारी अधिकारी बीआर नेगी व् नगर पंचायत भुन्तर के पार्षद व् अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.