DAV महाविद्यालय कोटखाई में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने नवाज़े मेधावी। स्कूल प्राचार्य डॉक्टर राजकुमार जिस्टु ने प्रस्तुत की कॉलेज की वार्षिक रिपोर्ट,कॉलेज की साल भर विकासात्मक गतिविधियों पर डाला प्रकाश।छात्र,छात्राओं ने पेश किए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

हिमाचल प्रदेश में शिक्षा के समग्र विकास के लिए राज्य सरकार ने इस वित्तीय वर्ष के लिये पाँच फ़ीसदी अधिक बजट का प्रावधान किया हैं। प्रदेश के छात्र ,छात्राओं को बेहतर शिक्षा और गुणवत्ता में सुधार और आवश्यक अधोसंरचना का विकास हो इस पर सरकार शिक्षा के क्षेत्र में 8828 करोड़ रुपये 2022-23 वित्तीय वर्ष में खर्च करेगी।

वे DAV महाविद्यालय कोटखाई में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्यातिथि बतौर बोल रहे थे। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाया और कॉलेज के मेधावियों की पीठ थपथपाते हुए उन्हें पुरस्कार से नवाजा।

इससे पहले कॉलेज की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए प्राचार्य डॉक्टर राजकुमार जिस्टु ने कहा कि कॉलेज दिन प्रतिदिन प्रगति के पथ की और अग्रसर हैं।

इस दौरान उन्होंने कॉलेज में स्टाफ अभाव और अन्य समस्याओं के प्रति भी अवगत कराया।

शिक्षा मंत्री ने पूरा करने का मौके पर ही आश्वासन दिया और सहानुभूतिपूर्वक माँगों पर गौर किया।

बॉक्स

इस दौरान पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में शिक्षा मंत्री ने बताया कि पूरे हिमाचल में सरकार के अधीन ग्रांट इन ऐड पाँच कॉलेज है।उसमें से एक DAV कॉलेज कोटखाई भी है। कॉलेज के पूरे साल भर की गतिविधियों पर प्राचार्य ने प्रकाश डाला है जो समस्या है उसको प्राथमिकता के आधार पर टेकअप किया जाएगा।रुसा की ग्रांट रुकी होने से कॉलेज का हॉस्टल भवन अधर में हैं। लगभग आधी राशि मिल चुकी है चार करोड़ की स्वीकृति राशि में से महज़ दो करोड़ ही प्रबंधन को मिली हैं।। वर्ष 2020 के उपरांत संपूर्ण राशि नहीं मिल सकी ।मामला भारत सरकार के समक्ष उठाया जाएगा।इस कॉलेज ने समय से पहले अपना निर्माण कार्य कर दिया था मगर कुछ अन्य कॉलेज में नहीं हो पाया था।यूसी सभी की साथ केंद्र सरकार के पास जाती है जिसके चलते यहाँ भी आगामी राशि के लिए विलंब हुआ है।दोबारा मामला केंद्र सरकार से उठाया जाएगा।

बॉक्स

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि विज्ञान संकाय भी यहाँ शुरू हो ।वोकेशनल ट्रेड भी पाँच से अधिक विषयों में शुरू किए जाएँगे।इसके लिये हमारी सरकार के पूरे प्रयास होंगे।

इस अवसर पर कॉलेज छात्रों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर समा बांधा और पहाड़ी संस्कृति की मिसाल पेश की।