राज्य विधानसभा सचिवालय ने प्रदेश सचिवालय के कर्मचारी नेताओं के विरुद्ध विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव पर 15 दिनों के भीतर रिपोर्ट तलब की।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा सचिवालय ने कर्मचारियों पर बड़ा एक्शन लिया है।राज्य सचिवालय के कर्मचारी नेताओं के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव पर पंद्रह दिनों के अंदर रिपोर्ट तलब की गई है। यह कार्रवाई तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी की ओर से दिए गए विशेषाधिकार हनन के प्रस्ताव पर हुईंl है। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया के पास राजेश धर्माणी की विशेषाधिकार हनन की शिकायत के बाद राज्य सचिवालय प्रशासन के सचिव को इस संबंध में एक चिट्ठी भेजी गई है। इसके साथ धर्माणी की ओर से दिए गए प्रस्ताव की प्रति भी संलग्न की गई है। यह जांच रिपोर्ट विधानसभा अध्यक्ष को सौंपी जाएगी, वही इस पर अगला निर्णय लेंगे।

विधानसभा सचिव यशपाल शर्मा की ओर से सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव को एक पत्र लिखा गया है। इसमें नगर एवं ग्राम नियोजन मंत्री से प्राप्त एक प्रस्ताव पर संजीव शर्मा और अन्य सचिवालय कर्मचारी संघों के पदाधिकारियों से जवाब मांगा गया है। सचिव ने यह कार्रवाई विधानसभा अध्यक्ष के निर्देश पर की है।


उधर, इस कार्रवाई के बाद हिमाचल प्रदेश सचिवालय सेवाएं महासंघ की बैठक वीरवार को अध्यक्ष संजीव शर्मा की अध्यक्षता में हुई। निर्णय लिया गया कि अब आम सभा को महासभा का रूप दिया जाएगा, जो 17 सितंबर को दोपहर 1ः30 बजे हाेगी। सभा ने मात्र अपने हकों की बात की थी, जिसे प्रशासन इस प्रकार के हथकंडों के माध्यम से कुचलना चाहता है।सभा के पदाधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री तो कर्मचारी हितैषी हैं, किंतु कुछ शरारती तत्व मुख्यमंत्री और कर्मचारियों के बीच दुष्प्रचार करने में लगे हैं, जिस कारण कर्मचारियों के प्रति सरकार उदासीन रवैया अपना रही है। सचिवालय अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने विधानसभा के दौरान पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी से काम किया है। विधानसभा की कार्यवाही में कोई रुकावट नहीं आने दी।इसके बावजूद विधानसभा सचिवालय ने हिमाचल प्रदेश सचिवालय के कर्मचारियों के विरुद्ध जांच करने का फरमान जारी हुआ है। इस तरह की कार्रवाई कर्मचारियों के विरुद्ध पहली बार हुई है। बैठक में आलोचना की गई तथा कहा गया कि प्रशासन की ओर से इस तरह की कार्रवाई कर्मचारियों के हक की आवाज को दबाने का प्रयास है। सभा ने एकजुट होकर कहा कि वह इस प्रकार की कार्रवाई से पीछे नही हटेंगे और एकजुट होकर अपने हक की लडाई जारी रखेंगे। इस बैठक में अध्यक्ष संजीव शर्मा के अलावा महासंघ के महासचिव कमल कृष्ण शर्मा, अधिकारी संघ की प्रधान गीता शर्मा, निजी सचिव संघ से राजेश भारद्वाज, हिमाचल प्रदेश सचिवालय सेवाएं कर्मचारी संघ से रमन शर्मा के अलावा रोशन लाल, तुलसी राम, बोध राज चंदेल, महेंद्र, अमर सिंह वर्मा, सतीश, टेक राम शर्मा, साहिल वर्मा सहित महासंघ के कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

WhatsApp Group Join Now