दिल खोल कर की cm ने घोषणाएं। कई सौगातों के लिए खोली वित्तीय पोटली।76वां स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्यमंत्री ने की हिमाचल के लाखों कर्मचारियों के लिए कई सौगातों की घोषणा ।

Listen to this article

मनजीत नेगी/IBEX NEWS, शिमला

76वां स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्यमंत्री ने हिमाचल के लाखों कर्मचारियों के लिए कई सौगातों की घोषणा की है। सोमवार को स्वतंत्रता दिवस बीवी समारोह के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कर्मचारियों और आम जनता के लिए अपनी वित्तीय पोटली खुले दिल से खोलकर बड़ी सौगातें ऐलान कर की है।

कर्मचारियों को तीन फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) जारी करने की घोषणा की गई है। कर्मचारियों के लिए नए वेतनमान के एरियर की पहली किस्त भी प्रदान की गई है।

सिरमौर के सराहां में सोमवार को राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में सीएम जयराम ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और राष्ट्रीय ध्वज का आरोहण किया।

उन्होंने परेड का भी निरीक्षण किया।

सीएम ने कर्मचारियों के लिए डीए 31 से बढ़ाकर 34 फीसदी करने का एलान किया।

साथ ही कर्मचारियों को 1 जनवरी 2016 से देय एरियर के एक चौथाई हिस्से के भुगतान की भी मुख्यमंत्री ने घोषणा की।

पेंशनरों को भी यह लाभ मिलेगा।

इस पर सरकार 1,000 करोड़ खर्च का वित्तीय बोझ पड़ेगा। छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत नया वेतनमान दिया गया है।

यह एक जनवरी 2016 से लागू है, जबकि इसे एक जनवरी 2022 से दिया है।

प्री प्राइमरी शिक्षा नीति बनेगी ….जय राम ठाकुर
सीएम जयराम ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश में प्री प्राइमरी शिक्षा नीति बनाई जाएगी और जरूरत के अनुसार नियमित प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। निजी भूमि से खैर कटान के लिए अब 10 साल का इंतजार नहीं करना होगा। खैर कटान के नियमों का सरलीकरण होगा।

बॉक्स

सरकारी राशन डिपुओं में खाद्य तेल पर मिलने वाले अनुदान को सितंबर 2022 से मार्च 2023 के लिए दोगुना करने की घोषणा की है। गरीब परिवार को खाद्य तेल पर मिलने वाले अनुदान को 10 से बढ़ाकर 20 रुपये किया जाएगा।

बॉक्सपंचायतीराज विभाग के कर्मचारियों को भी

तोहफा
पंचायतीराज विभाग के अधीन जिला संवर्ग के चार हजार कर्मचारियों को भी संशोधित वेतनमान जारी करने की घोषणा की गई है। 12 साल की नियमित सेवाएं पूरी करने वाले पंचायत चौकीदारों दैनिक वेतनभोगी बनाने का एलान किया है।